Will It Fly? Pat Fly Books Summary In Hindi

Will It Fly?
Pat Flynn
इंट्रोडक्शन

क्या आप एक मजबूत entrepreneur बनना चाहते हैं? क्या आपके पास एक अच्छा आईडिया है
जिसे आप try करने के लिए अब और इंतज़ार नहीं करना चाहते? ज़रा रुकिए, हमारे पास कुछ lesson
हैं जिन्हें आपको पहले सीखने की जरुरत है। इस बुक में, Pat Flynn आपको एक successful बिज़नेस online शुरू करने के बारे में जरुरी सभी चीजें सिखाएंगे। वह आपको एक ऐसा बिज़नेस बनाने के बारे में बताएँगे जो न सिर्फ आपको अमीर बनाएगा बल्कि आपको फ्यूचर में खुशियाँ भी देगा. Pat का मानना है कि खुशी आपकी पहली प्रायोरिटी होनी चाहिए, पैसा कमाना नहीं। इसलिए, वह आपके फ्यूचर के सपनों और तमन्नाओं के लिए एक बिज़नेस आईडिया तैयार करने में आपकी मदद करेंगे। एक बार जब आपको अपना आईडिया मिल जाएगा तो आप सीखेंगे कि उसे टेस्ट कैसे करें, अपने ऑडियंस को कैसे जमा करें, अपने कस्टमर्स को कैसे स्टडी करें, और अपने बिज़नेस plan को कैसे परखें। इस बुक से आप जो भी सबक सीखेंगे, वह कई सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर के लिए कारगर साबित हो चुका है। Pat flynn ऑनलाइन बिज़नेस की दुनिया में एक जादूगर हैं और उन्होंने ये जादू आपको सिखाने के लिए यह बुक लिखी है। तो क्या आप तैयार हैं!


Mission Design

आपके सफ़र की शुरुआत होने से पहले ज्यादातर लोग सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर के लाइफ से जलन महसूस करते हैं क्योंकि इन जाँबाज़ लोगों ने अपनी इंडिपेंडेस को खोजने की कला में महारत हासिल की है। इंटरप्रेन्योर को आमतौर पर बहादुर और भाग्यशाली के रूप में देखा जाता है लेकिन सभी इंटरप्रेन्योर इतने खुश नहीं हैं। पर, कुछ इंटरप्रेन्योर स्ट्रगल करते हैं क्योंकि वे यह सोचकर अपने बिज़नेस को शुरू करते हैं कि उनकी लाइफ बदलेगी और बेहतर होगी। वे उम्मीद करते हैं कि एक अच्छा बिज़नेस ख़ुशियों से भरे और अच्छी ज़िंदगी के बराबर है। लेकिन यह हमेशा सच नहीं होता। उस तरह की खुशी पाने के लिए, आपको एक बिज़नेस मॉडल बनाने की ज़रूरत है जो आपके कोर वैल्यूज और लाइफ स्टाइल से मेल खाती हो। यही कारण है कि मिशन डिजाइन सबसे इम्पोर्टेन्ट कदम है जो आपको अपना बिज़नेस शुरू करने से पहले उठाना चाहिए। आपको अपने लाइफ के हर goal को जो की आप अपने लाइफ के अलग अलग पहलू पर achieve करना चाहते हैं, सभी को बैठकर लिखना चाहिए। फिर, एक बिज़नेस आईडिया बनाने की कोशिश करें जो आपके goals को सपोर्ट करे। जब आपका बिज़नेस और लाइफ दोनों एक ही रास्ते पर साथ चलेंगे तो इससे आपको खुशी मिलेगी।

आइए इस कहानी को देखते हैं। इस बुक के ऑथर famous हैं और उन्हें आमतौर पर रोजाना बहुत सारे
ईमेल मिलते हैं। एक दिन उन्हें एक ईमेल मिला जिस पर उनका ध्यान गया| ईमेल जेम्स नाम के एक fan का था, और वह ऑथर को बता रहा था कि वह हर महीने 20,000 डॉलर कमाता है, लेकिन फिर भी दुखी है।
जेम्स ने ऑथर को बताया कि वह उनका बहुत बड़ा fan था और रोजाना उनके पॉडकास्ट को सुनता था।
जेम्स ने उन्हें ईमेल भेजने का फैसला किया क्योंकि वह दुखी महसूस कर रहा था और उसके पास कोई भी बात करने के लिए नहीं था। जेम्स ऑथर के अच्छे student थे। उन्होंने एक successful बिज़नेस ऑनलाइन बनाने के लिए उनके सभी सुझावों का पालन किया और वाकई में जेम्स बहुत पैसा कमा रहे थे। फिर भी, उन्हें लगा कि उनकी लाइफ में कोई कमी थी। जेम्स ने अपने ईमेल में बताया कि उनका एक बिज़नेस बनाने का सपना था जिससे वह इतने सारे पैसे कमा सके। लेकिन अब जब वह अपने सपने को सच करने में सक्सेसफुल हो गया था तो जेम्स को एहसास हुआ कि लाइफ में सब कुछ पैसा कमाना नहीं होता। जेम्स ने स्वीकार किया कि उन्होंने एक बड़ी गलती की।

उसने इस बिज़नेस आईडिया को फॉलो करने से पहले, रुक कर यह सवाल नहीं पूछा की वह अपनी जिंदगी
से वाकई में क्या चाहता है। वह अमीर होने के सपने का पीछा कर रहा था और अपनी खुशी के बारे में सोचना
भूल गया था। इससे वह एक सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर तो बन गया जिसने बिज़नेस के खेल में महारत हासिल की लेकिन लाइफ के खेल में हार गया। के अगर आपके पास एक बिज़नेस आईडिया है और
आप उस पर काम करने के लिए बेचैन हैं, तो अपने आप से यह पूछने के लिए एक मिनट रुकें कि आप
यह बिज़नेस क्यों करना चाहते हैं। जब आपके पास इस सवाल का हो और इसके साथ ही आपके पास
एक बिज़नेस plan भी हो जो आपके passion की सच्ची definition को बयान करता है, तो आप
अमीर और खुश दोनों हो सकते हैं।

Will It Fly?
Pat Flynn
The Airport Test (द एयरपोर्ट टेस्ट)

आगे के chapters में, हम आपको आपके बिज़नेस आईडिया को बेहतर ढंग से समझने में मदद करेंगे और
आपको सिखाएंगे कि अपने बिज़नेस को अपने लाइफ के मकसद के अनुसार कैसे बनाया जाए।
आपको जिस पहले टेस्ट की कोशिश करनी है, उसे एयरपोर्ट टेस्ट कहा जाता है। यह आईडिया एक
hiring प्रोसेस के दौरान आया था, जिसे दुनिया की नंबर one रियल एस्टेट कंपनी फॉलो करती है। इस
कंपनी को केलर विलियम्स इनकारपोरेशन कहा जाता है (Keller Williams Inc)| जब वे किसी post के लिए किसी का interview लेते हैं, तो वे उनसे उनके टैलेंट और स्किल्स के बारे में नहीं पूछते। इसके बजाय, वे उससे एक आसान सा सवाल पूछते हैं:- पाँच साल में आप खुद को कहाँ देखते हैं? यह कंपनी किसी ऐसे इंसान को खोजने की कोशिश कर रही है जो उनके goals को हासिल करने में उनकी मदद कर सके। उनका मानना है कि कंपनी और employee atata Paya creative work environment बनाने के लिए एक समान होना चाहिए। इसलिए, मैं आपसे एक ही सवाल पूछता हूं: आप पांच साल में खद को कहां देखते हैं?

इसलिए, मैं आपसे एक ही सवाल पूछता हूं: आप पांच साल में खुद को कहां देखते हैं? इस सवाल का जवाब देने में आपकी मदद करने के लिए ऑथर के पास एक बेहतरीन आईडिया है। सबसे पहले, कागज के एक टुकड़े को पकड़ो और इसे ऐसे मोड़ो ताकि उसके चार part हो जाएँ। अब, हर पार्ट में अपने लाइफ का सबसे इम्पोर्टेन्ट पहलू लिखें। आपको सिर्फ इन चारों को ही चुनना है:- परिवार,पैसा, हेल्थ और learningI
फिर, हर पार्ट के लिए, उन चीजों को सोचें जो अब से पांच साल बाद हो सकती हैं और अपने लाइफ के इन
areas को अच्छा बनाने की कोशिश करें| अब, आपने जो लिखा है, उसके साथ अपने बिज़नेस आईडिया को compare करें। अगर आपका आईडिया अब से पांच साल बाद आपकी lifestyle के साथ पूरी तरह से फिट बैठता है, तो आप आगे बढ़ सकते हैं। अगर ऐसा नहीं होता है तो आपको एक ऐसा बिज़नेस आईडिया खोजने की जरुरत है जो आपके फ्यूचर goals के साथ फिट बैठ सके। सोचिए कि आपको एक टाइम मशीन मिली है जो आपको फ्यूचर में पांच साल आगे ले जा सकती है। तो, अब आप फ्यूचर में पांच साल आगे अपनी flight के इंतजार में एक airport पर बैठे हैं, और अपने एक पुराने दोस्त से मिलते हैं। क्योंकि आप दोनों के पास अभी भी अपनी flight पकड़ने के लिए कुछ समय है, तो आप बैठकर कुछ देर बात करने की सोचते हैं|
आपका दोस्त आपसे आपके लाइफ के बारे में पूछता है

तो आप उसे जवाब देंगे की आपकी लाइफ बहुत अच्छी चल रही है और अभी आप अपनी लाइफ का सबसे
अच्छा टाइम बिता रहे हैं । आपका दोस्त आपकी खुशी से खुश होगा और वो इसके बारे में और जानना चाहेगा तो, आप उसे क्या कहेंगे? यह सिर्फ एक simple example था जिसे यूज़ आप अपने फ्यूचर के सपनों से जुड़े रहने के लिए कर सकते हैं। तो, अब उस कागज़ के टुकड़े को लेकर अपनी आगे की 5 साल की लाइफ में हो सकने वाले सभी कमाल के इवेंट्स को लिखें। अपनी लाइफ के इन चार areas में अपना ध्यान लगाएं जो आपके लिए सबसे इम्पोर्टेन्ट हैं। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आप ठीक से देख सकेंगे कि आपका बिज़नेस आईडिया आपके फ्यूचर के लिए सही है या नहीं। Your 1,000 True Fans (आपके 1000 सच्चे फैन) बिज़नेस शुरू करते समय, ज्यादातर इंटरप्रेन्योर बड़े सपने देखते हैं। वे एक प्रोडक्ट या एक service बनाने का target रखते हैं जो दुनिया को बदल सके। इस तरह का सपना प्रैक्टिकल नहीं है क्योंकि इसे हासिल कर पाना बहुत मुश्किल है, खासकर अगर आप बिज़नेस की दुनिया में नए हैं तो।

इसके बजाय, आप लोगों के छोटे group को चुनें और उन्हें उनकी इच्छा, जरूरत और पसंदीदा चीज़ देने
के लिए काम करना शुरू करें| एक बार जब आपके पास अपना बिज़नेस आईडिया आ जाता है, तो आपको अपने फैंस को समझने की जरुरत होती है। आप कुछ लोगों की लाइफ को बदलने पर ध्यान दें और फिर आप पैसे के मामले में और दुनिया में ज्यादा value को जोड़ने में कामयाब हो जाएँगे। वायर्ड Magazine ने एक बार “1,000 टू फैंस” title से एक आर्टिकल निकाला था। यह आर्टिकल केविन केली द्वारा लिखा गया था और 2008 में publish हुआ था। यह आर्टिकल ज़बरदस्त हिट साबित हुआ । इसने आर्टिस्ट, इंटरप्रेन्योर और यहां तक कि musicians के साथ कई बड़े लोगो की जिंदगी को बदलने में मदद की। यह आर्टिकल readers को एक इम्पोर्टेन्ट lesson सिखाता है: सक्सेसफुल होना; आपको सिर्फ़ 1,000 वफादार फैंस की जरुरत है। आपका मकसद वायरल होना या किसी ऐसे प्रोडक्ट को बनाना जो हिट हो जाए, नहीं होना चाहिए । आपको सिर्फ़ 1,000 फैंस के साथ अच्छा और मज़बूत relation बनाने की ज़रूरत है जो सच में आपके साथ हों। केविन ने अपने आर्टिकल में लिखा कि एक सच्चा fan वह होता है जो आपके द्वारा की जाने वाली किसी भी चीज़ को लेकर बहुत excited होता है । ऐसे फैन आपसे बहुत प्यार करते हैं और आपके हर काम पर विश्वास करते हैं, आप जो भी उन्हें बेचने की कोशिश करते हैं वो उसे खरीदने के लिए तैयार होते हैं।

आप जो भी बनाते हैं वे उसे अपनी रोज़ की जिंदगी में फॉलो करते हैं, और आपके टैलेंट के दीवाने हो जाते
हैं। मान लीजिये अगर आप एक singer हैं, तो वे आपके अगले नए song को सुनने के लिए घंटों तक
समय बिता सकते हैं। अगर आप केविन की तरह maths करने की कोशिश करेंगे तब आप महसूस करेंगे कि आप अपने 1,000 सच्चे फैंस से हर साल $100,000 तक कमा सकते हैं। सोचें की अगर हर fan आपके प्रोडक्ट पर कम से कम $ 100 हर साल खर्च करता है, और आपके कुछ फैन इससे भी ज्यादा खर्च कर सकते हैं। एक छोटा follower group, जो सच में आपसे प्यार करता है, वे हर दिन नए फैंस को लाना शुरू कर देंगे। कुछ सालों के बाद, आप सोच सकते हैं कि आपके कितने ज्यादा फैंस होंगे और आप कितने सारे पैसे कमा सकते हैं। सबसे इम्पोर्टेन्ट बात यह है कि आप जो हैं, उसके लिए loyal बने रहें और ऐसे प्रोडक्ट बनाते रहें जो आपके गोल या विज़न का साथ दें। याद रखें कि आपके फैंस को आपके विज़न से भी प्यार हो गया है, और वे आपसे हमेशा रम्मीद करते हैं कि आप उन्हें अच्छा आपके अगले नए song को सुनने के लिए घंटों तक समय बिता सकते हैं।

अगर आप केविन की तरह maths करने की कोशिश करेंगे तब आप महसूस करेंगे कि आप अपने 1,000
सच्चे फैंस से हर साल $100,000 तक कमा सकते हैं। सोचें की अगर हर fan आपके प्रोडक्ट पर कम से
कम $ 100 हर साल खर्च करता है, और आपके कुछ फैन इससे भी ज्यादा खर्च कर सकते हैं।
एक छोटा follower group, जो सच में आपसे प्यार करता है, वे हर दिन नए फैंस को लाना शुरू कर
देंगे। कुछ सालों के बाद, आप सोच सकते हैं कि आपके कितने ज्यादा फैंस होंगे और आप कितने सारे पैसे
कमा सकते हैं। सबसे इम्पोर्टेन्ट बात यह है कि आप जो हैं, उसके लिए loyal बने रहें और ऐसे प्रोडक्ट बनाते रहें जो आपके गोल या विज़न का साथ दें। याद रखें कि आपके फैंस को आपके विज़न से भी प्यार हो गया है, और वे आपसे हमेशा उम्मीद करते हैं कि आप उन्हें अच्छा सामान देंगे। दुनिया में 7 billion से ज्यादा लोग हैं। आप सभी को खुश करने की कोशिश नहीं कर सकते और ना ही पूरी दुनिया को अपने फैंस के रूप में बदल सकते हैं। आप सिर्फ़ अपने सपनों का फॉलो करने, अच्छे प्रोडक्ट बनाने और अपने पहले 1,000 सच्चे फैंस को अच्छे से संभालने का काम कर सकते हैं।

Will It Fly?
Pat Flynn
The customer P.L.A.N.

अब, अपने कस्टमर्स को गहराई से समझने का समय आ गया है। कुछ लोग आपको एक कस्टमर प्रोफ़ाइल
बनाने के लिए कहेंगे जहाँ आप अपने कस्टमर्स की ज़रूरतों को बताएँगे | लेकिन author ने एक नया
तरीका ढूंढा हैं जो आपको आपके फैंस की लाइप को छूने वाले प्रोडक्ट को बनाने में आपकी मदद कर
सकता है। इस सिस्टम को पी एल ए एन(PLAN) कहा जाता है यानी Problems, Languages,
Anecdotes(छोटी सी कहानी) और needs यानी जरुरत । सबसे पहले, हम आपके कस्टमर्स की प्रॉब्लम के साथ शुरुआत करेंगे। एक प्रोडक्ट बनाने के लिए ,जिसकी आपके कस्टमर्स को जरुरत हो, इसके लिए पहले आपको अपने कस्टमर्स के प्रॉब्लम की पहचान करनी होगी, उसके बाद आप जवाब देने की कोशिश करें। दूसरा, भाषाएँ यानी लैंग्वेज यह बताती हैं की आपकी ऑडियंस अपने interest को बताने के लिए कौन
सी भाषा को चुनती है | हर ऑडियंस की एक अलग भाषा होती है जिसका यूज़ वे सवाल पूछने और अपनी
शिकायतें बताने में करते हैं। एक बार जब आप उन keywords की पहचान कर लेते हैं जो वे ज्यादातर
यज करते हैं. तो आप अपने चने हए कस्टमर्स से सीधे बात करके अपना बिज़नेस बना सकते हैं।

तीसरा, anecdote यानी वे कहानियां जो आप अपने कस्टमर्स को अपने बिज़नेस के बारे में बतायेंगे,
और जो आपके बिज़नेस आईडिया को उनके लिए भरोसेमंद बनाने में मदद करेगा| आखिर में, नीड्स आपके कस्टमर्स की जरूरतों को बताता हैं। आइए इस system को बेहतर समझने के लिए इस example पर एक नज़र डालें। एक बार, Pat को एक फूड ट्रक कंपनी के लिए एक वेबसाइट बनाने के लिए कहा गया था। उनका goal एक ऐसी वेबसाइट बनाना था जो उन फूड ट्रकर्स के लिए फायदेमंद होगी जो बिज़नेस में नए थे और उन लोगों के लिए भी जो इस line में पहले से ही experienced थे | Pat ने सैकड़ों ट्रक ड्राइवरों की जरूरतों और प्रॉब्लम को स्टडी करने की कोशिश की। Pat ने ईमेल द्वारा उनसे बात करने की कोशिश की और उनसे एक इम्पोर्टेन्ट सवाल पूछा: इस बिज़नेस में आने से पहले वह कौन सी एक बात हैं जिसे आप पहले से जानना चाहते थे? Pat ने 250 लोगो को ईमेल भेजे। पहले हफ्ते के बाद, सिर्फ़ आठ लोगों ने जवाब दिया। हाँ, उन्हें बहुत कम जवाब मिले थे, लेकिन Pat ने इन आंठों ईमेल से बहुत कुछ सीखा।

इनमें से एक जवाब ने Pat को बताया कि फूड ट्रक ड्राईवर ने अपने फूड ट्रक बिज़नेस को शुरू करने
से पहले permitting process के बारे में ज्यादा जानना चाहा था । फूड टूकर ने लिखा, कि इस प्रॉब्लम के बारे में नहीं जानने के कारण उन्हें उनके competitors ने पीछे छोड़ दिया था। एक दूसरे फूड trucker ने लिखा कि वह चाहते थे कि उन्हें इस बारे में ज्यादा जानकारी हो कि इस बिज़नेस में कानून कितना शामिल है। एक फूड ट्रक को चलाने के काबिल होने के लिए पहले लाइसेंस, परमिट और कई दूसरे conditions को फॉलो करने की जरुरत होती है। तीसरे फूड ट्रक वाले ने लिखा कि किसी भी फूड ट्रक ड्राईवर को unexpected events के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। example के लिए, आपका ट्रक अचानक कभी भी ख़राब हो सकता है। यह शख्स सारे ट्रक ड्राइवर्स को ये सलाह देने की कोशिश कर रहा था कि ट्रक ड्राइवर पहले इस बिज़नेस के बारे में और ज़्यादा पढ़ें और जाने, उसके बाद अपने बिज़नेस प्लान को बनाएं। Pat ने सारी जानकारी को यूज़ करके वेबसाइट बनाई, और इस वेबसाइट का पहला प्रोडक्ट “फूड ट्रक
कैसे शुरू करें” नाम से था जो कि फूड ट्रक ड्राइवरों के लिए एक गाइड था। यह वेबसाइट बहुत हिट हुई थी,
और इसने बहुत पैसा कमाया। क्योंकि Pat ने अपना बिजनेस आईडिया बनाने से पहले पी एल ए एन (PLAN) पर ध्यान दिया इसीलिए वह अपने चुने हुए कस्टमर्स से सीधे बात करने में कामयाब रहे। अगर आप अपने बिज़नेस आईडिया को लेकर passionate हैं, तो अपने कस्टमर्स की ज़रुरत और डिमांड को समझकर इसके साथ इस जुनून को मिलाकर आगे बढ़ाने की कोशिश कीजिये और आप जरूर सक्सेसफुल ज़रूर होंगे।

Will It Fly?
Pat Flynn
Principles Of Validation

क्या आपको याद है कि आखिरी बार आपने अपनी माँ को अपना कमरा साफ़ करने का वादा कब किया था? क्या आपने सच में ऐसा किया ? मुझे doubt है कि जब सफाई की बात आती है तो आपने कभी अपने वादे को पूरा नहीं किया होगा। यह एक lesson है जो आपको अपने behaviour से सीखना चाहिए। कभी भी किसी की बात पर भरोसा न करें। हमेशा facts और logical reasons पर ध्यान दें खासकर तब जब आप अपने बिज़नेस को बनाने की शुरुआत कर रहे हों, उन वादों पर भरोसा न करें जो लोग आपसे करेंगे क्योंकि आप उन पर तब तक भरोसा नहीं कर सकते जब तक कि आप उन्हें असली में उन वादों पर काम करता न देख लें| टिम फेरिस ने principle of validation की शुरुआत की थी। अपनी बुक “ The 4 Hour
Workweek” में टिम ने एक स्ट्रेटेजी का यूज़ करके hypotheses के टेस्ट के स्टेप्स को समझाया हैं, इस स्ट्रेटेजी का नाम था “Testing the muse “| इंटरप्रेन्योर के रूप में, हमारे पास ऐसे प्रोडक्ट होते हैं
जिन्हें हम बेचना चाहते हैं। हमें कोई भी प्रोडक्ट बनाने से पहले से टेस्ट कर लेना चाहिए कि हमारे आईडिया
को कोई ऑडियंस मिलेगी भी या नहीं। टिम ने दो टेस्ट किये| उन्होंने Yoga instruction, डीवीडी और टी-शर्ट बेचने की कोशिश की। यह देखने के लिए कि क्या इन प्रोडक्ट के पास ऑडियंस हैं या नहीं , उन्होंने Google Adwords को यूज़ करने का फैसला किया । यह एक tool है जो बिज़नेस owners को इंटरनेट पर ad डालने में मदद करता है ताकि लोग उसे देख सकें । अगर लोग इन ads पर क्लिक करते हैं और buy का बटन दबाते हैं, तो प्रोडक्ट को सक्सेसफुल माना जाता हैं।

दूसरी ओर, अगर कोई भी इन ads पर क्लिक नहीं करता है तो इसका मतलब है कि इंटरनेट यूज़ करने
वालो में इसके लिए कोई दिलचस्पी नहीं है। इस तरह, प्रोडक्ट कभी भी बिक नहीं पाएगा । इस situation
में, बिज़नेस owner को अपने प्रोडक्ट को तब तक adjust करते रहना चाहिए जब तक कि उसे ऐसी
ऑडियंस न मिल जाए जो प्रोडक्ट को खरीदने को तैयार हो। टिम के लिए, यह सिर्फ एक टेस्ट था, इसलिए उन्होंने इंटरनेट पर जो भी ad डाले, वे असली नहीं थे। अगर कोई इंसान ad पर क्लिक करता था तो वे एक
page पर पहुंच जाते जो उन्हें बताता था कि प्रोडक्ट आउट ऑफ़ स्टॉक है। पर , टिम इसके बाद भी ट्रैक कर सकते थे कि कितने लोगों ने ad पर क्लिक किया। क्लिक के नंबर का यूज़ करके, टिम सही तरीके से यह जान सकते थे

कि कितने लोग इन प्रोडक्ट में इंटेरसेटेड हैं । इसलिए, अगर टिम ने इन प्रोडक्ट को आगे बढ़ाने और बनाने
का फैसला किया, तो वह guess के आधार पर नहीं बल्कि real facts पर बेस्ड होगा। टिम ने अपनी बुक
में इस स्ट्रेटेजी के बारे में लिखा था जिसके बाद, बहुत से बिज़नेस owners और इंटरप्रेन्योर ने उनके
नक्शेकदम पर चलना शुरू कर दिया। अगर आप सोच रहे हैं कि क्या कोई सही तरीका है यह पता करने का कि आपका आईडिया सक्सेसफुल होगा या नहीं, तो इसका जवाब ना है क्योंकि बिज़नेस शुरू करना हमेशा एक जुआ (gamble) होता है, और यह एक ऐसी चीज है जो कई अलग- अलग कारणों से affect होती है, तो आप ठीक तरह से तब तक नहीं जान सकते जब तक आप कोशिश नहीं करते। पर , आपका सबसे अच्छा option है अपने बिज़नेस प्लान को तेजी से आगे लेकर जाने से पहले अपनी हाइपोथिसिस का टेस्ट करना है। validation strategy आपके बिज़नेस आईडिया के real facts को खोजने में आपकी मदद कर सकता है, इसलिए वहां से शुरू करें। अगर आपके पहले टेस्ट में आपकी हाइपोथिसिस सही साबित होती है, तो आप lucky हैं। आपको एक ऐसा प्रोडक्ट मिल गया है जो मार्केट में सक्सेसफुल हो सकता है।
अगर आपकी हाइपोथिसिस ठीक नहीं है और आपको अपने आईडिया के लिए कोई कस्टमर नहीं मिलेगा इसलिए आपको अपने प्रोडक्ट में तब तक सुधार करते रहना चाहिए जब तक आपको वो आईडिया न मिल जाए जो सच में काम कर सके। याद रखें कि आपका पैशन जारी रहे । अपने passion को छोड़कर पैसा कमाने पर ध्यान ना लगाएं क्योंकि ऐसा करने से आप एक ऐसा बिज़नेस बनाएंगे जो आपको खुश नहीं कर पाएगा ।


Will It Fly?
Pat Flynn
The Validation Method
पिछले चैप्टर में, हमने theory of validation method के बारे में बात की। इस चैप्टर में, हम उन
स्टेप्स के बारे में जानेंगे, जिनको फॉलो करके आप यह पता कर सकते हैं कि आपका आईडिया कोशिश करने के लायक है या नहीं। validation method में चार स्टेप्स होते हैं। सबसे पहले, आपको एक ऑडियंस खोजने की ज़रूरत है जो आपको आपके गोल्स को पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए तैयार हो| कुछ लोगों के पास पहले से ही इंटरनेट पर following होती है, इसलिए जब उनके पास कोई बिज़नेस आईडिया हो वे अपने ऑडियंस ko टेस्ट कर सकते हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों के पास following नहीं होती और उन्हें ad, guest पोस्टिंग और forum जैसी strategies को यूज़ करना पड़ता है। दूसरा, आपको अपने चुने हुए ऑडिएंस में से एक ग्रुप को चुनने की जरुरत है जिन्हें आपके प्रोडक्ट की जरुरत हो या वो उसे खरीदने के लिए तैयार हों। तीसरा, आपको अपने चुने हुए ग्रुप से जुड़ने और उन्हें अपने आईडिया के बारे में बताने की जरुरत है। इस स्टेप में, यह इम्पोर्टेन्ट है कि आप लोगों से बात करने के लिए confident हो । डरना नहीं है क्योंकि भले ही वे आपको बताएं कि आइडिया उन्हें अच्छे नहीं लगे

फिर भी आप यह जान सकते हैं कि उसके पीछे कारण क्या है । आपके आईडिया के पॉजिटिव और नेगेटिव
पॉइंट के बारे में जानना आपको अपने प्लान को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। चौथा स्टेप पेमेंट के लिए पूछना है। किसी ऐसे प्रोडक्ट या सर्विस के लिए pay करने के लिए कहना जिसे आपने अभी तक बनाना शुरू नहीं किया है अजीब लग सकता है, लेकिन आपको ये जानकहोगी र हैरानी कि कितने लोग पेमेंट करने को तैयार हैं। डेरेक halpern एक ब्लॉगर हैं। उन्होंने 2017 में एक ब्लॉग शुरू की थी और उनका goal लोगों को psychology और बिज़नेस से जुड़ने में मदद करना था। वह ऐसे आर्टिकल लिखने के लिए जाने
जाते हैं जो हमेशा ऐसे action और स्टेप्स के बारे में बताते हैं जिन्हें readers फॉलो कर सकते हैं।
डेरेक ने एक बार Pat को ईमेल किया और अपना intro दिया। फिर, उसने Pat को एक स्ट्रेटेजी के बारे
में बताया जो वह अपने कस्टमर्स को बढ़ाने के लिए उसे कर सकते थे । क्योंकि Pat इस प्रॉब्लम से जूझ
रहे थे, इसलिए डेरेक के बाते हुए solution ने उनकी बहुत मदद की। इसलिए, Pat ने इन tips पर काम
किया और वह surprised थे कि वो टिप कितने बढ़िया तरीके से काम कर रहे थे। डेरेक ने पेमेंट के लिए नहीं पूछा। इसलिए, Pat ने thankful होने की जरुरत समझी और उससे पूछा कि क्या वह बदले में कुछ कर सकते हैं ।

डेरेक ने फिर भी पैसे नहीं मांगे, लेकिन उन्होंने Pat को अपनी एक वेबसाइट पर review देकर उनकी मदद
करने के लिए कहा। Pat ने उस वेबसाइट को चुना जिसे डेरेक ने देखने के लिए कहा था, और Pat ने
डेरेक को valuable feedback दिया । क्योंकि डेरेक ने Pat के लिए जो काम किया वह बहुत इम्पोर्टेन्ट था, Pat ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डेरेक के बारे में बात करना शुरू कर दिया। उन्होंने डेरेक और अपनी वेबसाइट पर किए गए जादू को बताते हुए एक वीडियो भी बनाया। Pat को पता नहीं था कि डेरेक ने उसे अपनी स्ट्रेटेजी के रूप में इस्तेमाल किया था जो थी बड़े ऑडियंस तक अपनी पहचान और पहुँच बनाने की । डेरेक ने सिर्फ़ Pat से बात नहीं की थी, बल्कि उन्होंने कई और सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर को ईमेल भेजे थे । अपनी स्ट्रेटेजी को follow करने के बाद, डेरेक को बहुत सारी ऑडियंस जानने लगी । यह डेरेक की एक
ऑडियंस खोजने और उस ऑडियंस का यूज़ अपने बिज़नेस आईडिया को परखने की यानी validate
करने की स्ट्रेटेजी थी। आप इस चैप्टर से सीखे गए चार स्टेप्स का फॉलो करके अपनी खुद की वेलिडेशन स्ट्रेटेजी भी बना सकते हैं।

Will It Fly?
Pat Flynn
कन्क्लूज़न

बहुत सारा पैसा कमाना कई inspiring इंटरप्रेन्योर का goal बन गया है। ये बहादुर लोग risk लेने के
लिए तैयार रहते हैं, नए बिज़नेस आईडिया को try करने की कोशिश करते हैं, और अपने ऑडियंस के
लिए प्रोडक्ट बनाते हैं। आपको लगता होगा कि सभी सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर खुश हैं, लेकिन उनमें से कुछ असल में दुखी हैं, जैसा कि आपने इस बुक से सीखा। आपने सीखा कि एक ऐसे बिज़नेस आईडिया को
फॉलो करना जो आपको अमीर बनाएगा, हमेशा आपके लिए हमेशा अच्छा नहीं हो सकता । आपको
एक ऐसे आईडिया को खोजने की जरूरत है जो आपको अमीर और खुशहाल दोनों बना सके। आपने यह भी सीखा कि यह देखने के लिए की आपका आईडिया आपके फ्यूचर के सपनों के साथ सही बैठता है या नहीं, उसे कैसे टेस्ट करें | आपने सीखा कि आप airport के टेस्ट का यूज़ करके कैसे फ्यूचर में पांच साल आगे की जर्नी कर सकते हैं और अपने सपनों को साकार कर सकते हैं।

आपको लगता होगा कि सभी सक्सेसफुल इंटरप्रेन्योर खुश हैं, लेकिन उनमें से कुछ असल में दुखी हैं, जैसा कि आपने इस बुक से सीखा। आपने सीखा कि एक ऐसे बिज़नेस आईडिया को फॉलो करना जो आपको अमीर बनाएगा, हमेशा आपके लिए हमेशा अच्छा नहीं हो सकता । आपको एक ऐसे आईडिया को खोजने की जरूरत है जो आपको अमीर और खुशहाल दोनों बना सके। आपने यह भी सीखा कि यह देखने के लिए की आपका आईडिया आपके फ्यूचर के सपनों के साथ सही बैठता है या नहीं, उसे कैसे टेस्ट करें | आपने सीखा कि आप airport के टेस्ट का यूज़ करके कैसे फ्यूचर में पांच साल आगे की जर्नी कर सकते हैं और अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। आपके बिज़नेस आईडिया को आपके सपनों को पूरा करना चाहिए, इसका टेस्ट किया जाना चाहिए, अच्छी तरह से स्टडी करना चाहिए, और परखना चाहिए। इसलिए, अपने प्रोडक्ट को बनाने से पहले, एक ऐसे आईडिया की खोज शुरू करें, जो आपको खुश और अमीर बना सके।

Leave a Reply