THE LITTLE BOOK THAT BEATS THE MARKET Joel Greenblatt Books Summary In Hindi

THE LITTLE BOOK THAT
BEATS THE MARKET
Joel Greenblatt
इंट्रोडक्शन

जेसन 6th क्लास में है और उसका चुइंगम बेचने का बिज़नेस है। यह सिर्फ एक आम बिज़नेस नहीं है, बल्कि उसका बिज़नस अच्छा चल रहा है। शायद बहुत अच्छा चल रहा है। और आप भी ऐसा कर सकते हैं!
आपको बस इतना करना है कि इस समरी को समझना है और उस जादू के फॉर्मूला को खोजना है।
क्या आप इन्वेस्टमेंट के बारे में कुछ नहीं जानते हैं? तो कोई बात नहीं। क्या यह पहली बार है कि आप इन बड़े शब्दों के बारे में जान रहे हैं? यह भी ठीक है, कोई बात नहीं! यह समरी एक ऑर्डिनरी कहानी से शुरू होगी और आपको उन सभी शब्दों को साथ- साथ सिखाएगी भी। आपको बस इतना करना है कि इस पर भरोसा करना है! हाँ, यह बहुत ज़रूरी है। आपको इस जादू के फार्मूले पर भरोसा करना होगा।
और इसके बारे में जानने से पहले आप भी बिल्कुल जेसन की तरह होंगे!

Chapter One

जेसन मेरे बेटे का क्लासमेट है, और बहुत अमीर है। 6th क्लास में ही, उसका एक बिज़नेस है जो बहुत अच्छा चल रहा है। जेसन हर रोज़ चुइंगम के चार या पांच पैक ख़रीदता है और हर पैक 25 सेंट का आता है। लेकिन जेसन पैक में हर एक चुइंगम की स्टिक को 25 सेंट के दाम में बेचता है। यह छोटा बच्चा, एक पैक को बेचकर, 1.25 डॉलर कमाता है। मैंने अपने बेटे बेन से पूछा, वह क्या सोचता है कि जेसन हाई स्कूल के ख़त्म होने तक कितना पैसा कमा लेगा? उसने जवाब दिया लगभग 4000 डॉलर!

मैंने अपने बेटे से एक और सवाल पूछा। मैंने पूछा कि अगर जेसन उसे अपने बिज़नेस के प्रॉफिट का आधा
हिस्सा देता है तो, वह अब उसे कितने में ख़रीदने के लिए तैयार है। उसने फिर से कैलकुलेट किया। उसने मान लिया कि जेसन 4000 डॉलर नहीं बल्कि सिर्फ 3000 डॉलर ही कमाएगा। तो इसका मतलब होगा कि बेन, जेसन को 1500 डॉलर देगा। इसलिए मैंने अपने बेटे से पूछा कि क्या वह जेसन को अभी 1500 डॉलर देने को तैयार है। उसने जवाब दिया नहीं। बेन ने कहा कि जेसन को उतने पैसे देने का कोई मतलब नहीं होगा जो उसे इतने सालों बाद मिलेंगे। इसके अलावा, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि उसका बिज़नेस उतना ही शानदार होगा जितना आज है। आखिर में, बेन ने कहा कि वह जेसन के बिज़नेस के लिए 450 डॉलर देने को तैयार है।

अब जाकर मैंने अपने बेटे से कहा कि वह आखिरकार समझ गया है कि मैंने पैसे कमाने के लिए क्या-क्या
किया है। बच्चा होने के नाते, बेन ने कहा कि उसने मुझे कभी चुइंगम ख़रीदता हुए नहीं देखा। मैंने कहा
कि मैं बिज़नेस को उसके असली दाम से बहुत कम में खरीदता हूं। बेन ने सोचा कि यह तो बहुत आसान था। कोई 1000 डॉलर के बिज़नेस को 500 डॉलर में क्यों बेचेगा? उसके और कई और लोगों के इस जादुई सवाल का जवाब देने के लिए, मैंने यह बुक लिखने का फैसला किया। किस्मत को समझने और बनाने के लिए, आपको एक लंबी कहानी सुननी पड़ेगी और उस पर भरोसा करना होगा। ये कहानी एक जादुई फॉर्मूले के साथ खत्म होती है जो आपको अमीर बना सकती है। लेकिन अगर आपको लगता कि यह फॉर्मूला आपको अमीर नहीं बना सकता है, तो ये आपके लिए काम नहीं करेगा। तो चलिए कहानी शुरू करते हैं।

THE LITTLE BOOK THAT
BEATS THE MARKET
Joel Greenblatt
Chapter Two

आपने जो पैसा कमाया है उसे ख़र्च करना बहुत आसान है। जब मैं छोटा था, तो मैंने अपना सारा पैसा जॉनसन स्मिथ नाम की कंपनी पर खर्च करने का फैसला किया था। वो कंपनी व्हूपी तकिये और खुजली का पाउडर बेचती थी। मैंने एक बार वहाँ से 10 फीट लंबा और 30 फीट चौड़ा balloon खरीदा था। मैं और मेरा भाई किसी तरह वैक्यूम क्लीनर की हवा के फ़्लो को उलटा करके इसे फुलाने में कामयाब रहे। सामने के दरवाजे से बाहर निकलने के लिए गुब्बारा काफी बड़ा था। इसलिए हमने गुब्बारे को अपनी पीठ से धक्का दिया, और वह दरवाजे से बाहर निकल गया। लेकिन हम एक बात भूल गए। घर के अंदर की गर्म हवा की तुलना में बाहर की हवा ठंडी थी और गुब्बारे में भरी हवा गर्म थी। मुझे और मेरे भाई को छोड़कर
हर कोई जानता था कि गर्म हवा ऊपर उठती है। हम कितने पागल थे! Balloon उड़कर दूर जाने लगा
और हम आधा मील तक उसका पीछा करते रहे जब तक कि वह एक पेड़ पर अटक नहीं गया।
उस दिन मैंने एक सबक सीखा : बड़े साइज़ के balloon खरीदने के लिए कभी भी पैसा बर्बाद न करें
जिसका आपको तीन मील तक पीछा करना पड़ सकता

तो अगर आप अपना पैसा बर्बाद नहीं करते हैं, तो आप इसके साथ क्या कर सकते हैं? आप इसे सेव कर
सकते हैं! मान लीजिए कि आप 1000 डॉलर बचाने में कामयाब हो गए हैं। आप इसे कहाँ और कैसे रखेंगे जहाँ यह 1000 डॉलर से ज़्यादा हो सके? शायद आप इसे गुल्लक में या तकिए के नीचे रख सकते हैं। लेकिन जब आप सालों बाद इसे देखेंगे, तो आपको उतने ही पैसे दिखाई देंगे क्योंकि वो पैसा वहाँ पड़े पड़े अपने आप बढ़ेगा नहीं। दरअसल, सालों पहले आप इस पैसे से जो चीजें खरीदना चाहते थे, वह पहले से ज्यादा महंगी हो जाएंगी। शॉर्ट में कहें तो, तकिया पैसे को नहीं बढ़ा सकता है। अब चलिए दूसरा प्लान बी देखते हैं जो शायद बेहतर हो सकता है। मान लीजिए, आपने अपना सारा पैसा बैंक में डाल दिया। यह, न सिर्फ आपके पैसे को रखेगा बल्कि आपको हर साल इंटरेस्ट भी देगा। पांच सालों के बाद, आपका 1000 डॉलर 1,267 डॉलर हो सकता है। तो ये बिल्कुल बुरा सौदा नहीं है। अब आइए प्लान सी देखते हैं। इस प्लान को “बैंक की जरूरत किसे है?” भी कहा जाता है। आप बैंक को छोड़ सकते हैं और अपना पैसा किसी बिज़नेस को उधार दे सकते हैं। ऐसा आप bonds के ज़रिए कर सकते हैं। अगर आप मैकडॉनल्ड्स जैसी बड़ी कंपनी से 1000 डॉलर का बॉन्ड खरीदते हैं, तो कंपनी आपको हर साल 8 परसेंट इंटरेस्ट देगी और 10 सालों के खत्म होने पर और आपके 1000 डॉलर भी लौटाएगी। तो यह प्लान बी से बहुत अच्छा है।

लेकिन एक छोटी सी प्रॉब्लम है। अगर कंपनी के साथ कुछ गलत होता है, तो हो सकता है कि वह आपको
कोई इंटरेस्ट न दे। यही कारण है कि रिस्की कंपनियों को इस्टैबलिश्ड यानी जमी जमाई कंपनियों की तुलना में ज़्यादा इंटरेस्ट देना पड़ता है। अगर आप कोई रिस्क लेने में कंफर्टेबल नहीं हैं, तो गवर्नमेंट के ज़रिए बेचे जाने वाले बॉन्ड खरीदें। रिस्क फ्री इन्वेस्टमेंट करने के लिए यह आपके लिए सबसे
अच्छा रहेगा। मान लीजिए कि 10 साल के गवर्नमेंट बॉन्ड पर annual इंटरेस्ट रेट 6% है।
इसके बारे में ध्यान से सोचें। अगर कोई आपसे लंबे टाइम के लिए पैसे उधार लेने के लिए कह रहा है, तो
उसकी annual इंटरेस्ट रेट 6% से ज़्यादा होनी चाहिए क्योंकि जब आप रिस्क फ्री बॉन्ड खरीद सकते
हैं तो आप रिस्की बॉन्ड क्यों ख़रीदेंगे? आख़िरकार, आप गवर्नमेंट को उधार देकर 6 परसेंट रिस्क फ्री
इंटरेस्ट पा सकते हैं!

THE LITTLE BOOK THAT
BEATS THE MARKET
Joel Greenblatt
Chapter Three

तो अब जब हमने यह पता लगाने के कुछ तरीके खोज लिए हैं कि हमारे पैसे का क्या करना है, तो आइए कुछ और तरीके देखें। किसी बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट कैसे करें? समय के साथ जेसन बड़ा होगा और शायद उसके पास एक चुइंगम की दुकान हो। उसके पास चुइंगम की कई दुकानें भी हो सकती हैं। वह एक लिमोसिन या एक घर खरीदना चाहता होगा, इसलिए वह अपने बिज़नेस के आधे हिस्से के लिए अपना बिज़नेस 6 मिलियन डॉलर में बेचना चाहता होगा। लेकिन यह उतना पैसा है जो हममें से ज़्यादातर लोग अफोर्ड नहीं कर सकते हैं। इसलिए वह ओनरशिप को एक लाख बराबर हिस्सों में बांट देता है जिसे शेयर कहा जाता है। वह अपने लिए 5,00,000 शेयर रखने का प्लान करता है और बाकी 5,00,000 शेयर को 12 डॉलर में एक शेयर के हिसाब से बेचने का प्लान बनाता है।
एग्ज़ापल के लिए, आप 10,000 शेयर खरीदना चाहते हैं जो बिज़नेस के 7 परसेंट के बराबर होगा। इस
7 परसेंट का मतलब यह नहीं है कि आप एक स्टोर के एक छोटे से हिस्से के मालिक हैं। इसका मतलब
यह है कि आपको पूरे चुइंगम के बिज़नेस की फ्यूचर की कमाई का ] परसेंट मिलेगा। तो क्या आपको ऐसा करना चाहिए?

यह तय करने के लिए जेसन ने आपको बहुत सारी जानकारी दी है। जेसन ने पिछले साल 10 मिलियन डॉलर की चुइंगम बेची थी। यह वह कीमत थी जिस पर उसने chewing गम बेची थी, न कि वह प्रॉफिट है जो
उसने कमाया था। कंपनी में कुछ खर्चे भी होते हैं। चुइंगम की कॉस्ट यानी कीमत करीब 6 मिलियन डॉलर
थी। जेसन को अपनी दुकान का किराया भी देना पड़ता है। एम्प्लाइज की सैलरी, बिजली के बिल, कई और
खरचों की वजह से ये 2 मिलियन डॉलर बनता है। 2 मिलियन डॉलर का चालीस परसेंट टैक्स में चला गया।
तो बिज़नेस का प्रॉफिट 1.2 मिलियन डॉलर था। जेसन ने यह सारी information एक टेबल में दी थी, जिसे इनकम स्टेटमेंट कहा जाता है। तो इस हिसाब से आपको अपने पहले साल 10% का रिटर्न मिलेगा! यह बॉन्ड में 6% से कहीं ज़्यादा है। लेकिन हमें कुछ बातों पर गौर करना होगा। सबसे पहले, ये पिछले साल चुइंगम के बिज़नस में मिला प्रॉफिट है। हमें यह सोचने की ज़रूरत है कि क्या आगे भी बिज़नेस इससे ज़्यादा, इतना ही, या उससे भी कम कमाएगा।

जब हम अनुमान लगाते हैं कि यह बिज़नस अगले साल कितना कमाएगा, तो हमें यह सोचने की ज़रूरत है कि हम अपनी भविष्यवाणी को लेकर कितने कॉफिडेंट हैं। तीसरा, हमें यह सोचना होगा कि क्या फ्यूचर में
बिज़नेस अच्छा चलेगा। क्या यह आपको कंफ्यूज़ कर रहा है? क्या आपको लगता है कि आप इन मुश्किल कैलकुलेशन्स को नहीं कर सकते और ये रिस्क नहीं उठा सकते हैं? बस भरोसा कीजिए और आगे सुनते रहिए।

Chapter Four
मैं एक आइवी लीग यूनिवर्सिटी में बिज़नेस के स्टूडेंट्स को इन्वेस्टमेंट कोर्स पढ़ा रहा था। हर साल, क्लास
के पहले दिन, मैं क्लास में जाता और न्यूज़पेपर का फाइनेंशियल सेक्शन खोलता। मैं अपने स्टूडेंट्स से बड़ी
कंपनियों के नाम बोलने के लिए कहता था । स्टूडेंट आईबीएम, जनरल मोटर्स और जनरल इलेक्ट्रिक जैसे
नाम लेते थे। मैं कंपनी के नाम खोजने के लिए पेपर में देखता और उन्हें बताता था कि इन कंपनी के शेयरों को उनके सबसे ऊँचें और नीचे दाम पर बेचा गया है। मैं अपने स्टूडेंट्स को बताता कि इन कीमतों में कितना
फ़र्क है। मैं अपने स्टूडेंट्स से पूछता कि यह कैसे हो सकता है? आईबीएम जैसी कंपनी अपने शेयरों को
सबसे ऊँची कीमत 93 डॉलर और सबसे नीची कीमत 55 डॉलर में कैसे बेच सकती है?

मान लीजिए कि आपने अनुमान लगाया है कि जेसन के बिज़नस का एक शेयर 10 डॉलर से 72 डॉलर के
बीच था। साल के अलग-अलग समय में, इसके शेयर 6 डॉलर और ]] डॉलर के बीच खरीदे जा सकते थे।
अगर आप बिज़नेस के असली वर्थ के बारे में जानते होते, तो 17 डॉलर per शेयर खरीदना मुश्किल हो
सकता था, लेकिन 6 डॉलर में एक शेयर खरीदना बहुत अच्छी डील होती! सबसे महान शेयर बाजार के राइटर्स में से एक, बेंजामिन ग्राहम ने इसे इस तरह लिखा- मिस्टर मार्केट नाम के एक आदमी को इमेजिन करें,
जिसका मिजाज थोडा अजीब सा है और पल पल बदलता रहता है। हर दिन वह किसी न किसी कीमत
पर शेयर खरीदने की बात करता है। कभी-कभी वह अच्छे मूड में होता है और शेयरों को उनके दाम से
बहुत ज़्यादा पर बेचता है। जिस दिन वह उदास रहता है तो बहुत कम कीमत में शेयर बेचता है। शेयर मार्केट
की दुनिया ठीक इसी तरह काम करती है। तो आपका तरीका क्या होना चाहिए? आपको शेयर
तब खरीदना चाहिए जब मिस्टर मार्केट उदास हो और कम कीमत पर शेयर को बेचने को तैयार हो। किसी
बिज़नेस के असली वैल्यू और आपके द्वारा दिए गए बड़े डिस्काउंट के बीच के इस फ़र्क को सेफ़्टी मार्जिन
कहा जाता है। इसका ध्यान ज़रूर रखें और आप आगे जाने के लिए तैयार हैं!

THE LITTLE BOOK THAT
BEATS THE MARKET
Joel Greenblatt
Chapter Five

कराटे किड मेरी पसंदीदा फिल्मों में से एक है। फिल्म में एक सीन है जो मेरे लिए खास मायने रखता है। उम्र
दराज़ कराटे मास्टर मिस्टर मियागी को अपने स्टूडेंट डैनियल को लड़ना सिखाना होता है। लेकिन वह कराटे
सिखाने के बजाय डैनियल को काम पर लगा देते हैं। वह उसे गाड़ी पर माँ की परत लगाने, fence यानी
बाड़े को पेंट करने वगैरह का काम देते हैं। कुछ सीन के बाद डैनियल ये अजीबोगरीब काम करते-करते थक
जाता है। वह अपने गुरु से पूछता है कि कराटे सिखाने के बजाय वो उससे इतने आसान काम क्यों करवा रहे हैं। मिस्टर मियागी अपने स्टूडेंट पर चीजें फेंकने लगते हैं और वह उनसे बचने की कोशिश करता है, इसमें वो
मूवमेंट काम आते हैं जो उसने गाड़ी पर माँ की परत लगाते समय सीखा था। मिस्टर मियागी मुक्का मारते हैं
और कहते हैं, “paint the fence”. ऐसे आसान technique को सीखकर डैनियल अनजाने में ही
कराटे मास्टर बन गया था। इसी तरह बहुत ही आसान टूल आपको स्टॉक मास्टर बना सकते हैं।
 आइए अपनी कहानी के हीरो जेसन पर वापस आते हैं। हमने उसकी कंपनी के इनकम स्टेटमेंट को देखा और 10 परसेंट रिटर्न की कैलकुलेशन की। return को कैलकुलेट करने के लिए हमने हर शेयर की earning को शेयर के प्राइस से डिवाइड किया, इसे अरनिंग्स यील्ड कहा जाता है।

अब, हमें यह देखना होगा कि यह बिज़नेस अच्छा है या बुरा। क्या होता अगर जेसन के एक दोस्त जिम्बो के पास भी कई दुकानें होती तो? अगर आपको जिम्बो की बिज़नेस चेन Just Broccoli खरीदने का मौका
मिले तो? अगर उसे भी पिछले साल 2.5 परसेंट का प्रॉफिट हुआ होता तो? ऐसे में आपको कौन सा
बिजनेस का शेयर खरीदना चाहिए? पिछले साल जेसन के बिज़नस में 2,00,000 डॉलर का प्रॉफिट हुआ और जिम्बो के बिज़नस में 10,000 डॉलर का प्रॉफिट हुआ। क्या यह साफ़ नहीं है कि आप जेसन के बिज़नेस का शेयर खरीदेंगे।
अगर आप अच्छी कंपनियों के शेयर को खरीदना और उन्हें सिर्फ सस्ते दामों पर खरीदना चाहते हैं, तो आप
बहुत अच्छे रिटर्न पा सकते हैं। बस दो पॉइंट्स याद रखें।
1. कम कीमत वाला शेयर लें।
2. एक अच्छी कंपनी चुनें।

यह दो पॉइंट्स का मेल बहुत सारा पैसा बनाने का सीक्रेट है।

Chapter Six
अब, हम जादू के फार्मूले के लिए तैयार हैं। आपको क्या लगता है कि अगर हम सिर्फ उन कंपनियों में शेयर खरीदने का फैसला करते हैं, जिनमें ज़्यादा प्रॉफिट और कैपिटल पर ज़्यादा return दोनों होते हैं? क्या होगा अगर हम सिर्फ अच्छी कंपनियों में शेयर खरीदने का फैसला करें और सिर्फ तभी जब उन्हें कम प्राइस पर बेचा जाए? इससे हम बहुत पैसा कमाएंगे! लेकिन आपको क्या लगता है कि असली दुनिया में सब कुछ इतना आसान होगा? फॉर्मूले पर आने से पहले आपको पता होना चाहिए कि बेंजामिन ग्राहम का अपना एक फॉर्मूला था। वह शेयरों को तभी खरीदते थे जब प्राइस इतने कम हों कि खरीदारी की प्राइस उस इनकम से कम हो जो बिज़नेस बंद होने पर मिल सकता है! तो फिर हमारे फॉर्मूले के बारे में क्या? फॉर्मूला एक
मेजर यूएस स्टॉक एक्सचेंज पर ट्रेडिंग के लिए पाए गए सबसे बड़ी 3,500 कंपनियों की लिस्ट के साथ शुरू
होता है। फिर, हर कंपनी को उसकी कैपिटल पर रिटर्न के हिसाब से रैंक किया जाता है। फिर सभी कंपनियों
को 7 से 3,500 तक रैंक किया जाता है लेकिन अरनिंग्स यील्ड के हिसाब से ।
आखिर में, इन दोनों को जोड़ा जाता है। तो अगर किसी कंपनी ने कैपिटल रिटर्न्स के मामले में 230 और
अरनिंग्स यील्ड के मामले में | रैंक हासिल किया है, तो उसकी आखिरी रैंक 230+] = 23] हो जाएगी! सबसे ज़्यादा प्रॉफिट और कैपिटल पर ज़्यादा return दोनों होते हैं? क्या होगा अगर हम सिर्फ अच्छी कंपनियों में शेयर खरीदने का फैसला करें और सिर्फ तभी जब उन्हें कम प्राइस पर बेचा जाए? इससे हम बहुत पैसा कमाएंगे!

लेकिन आपको क्या लगता है कि असली दुनिया में सब कुछ इतना आसान होगा? फॉर्मूले पर आने से पहले आपको पता होना चाहिए कि बेंजामिन ग्राहम का अपना एक फॉर्मूला था। वह शेयरों को तभी खरीदते थे जब प्राइस इतने कम हों कि खरीदारी की प्राइस उस इनकम से कम हो जो बिज़नेस बंद होने पर मिल सकता है!
तो फिर हमारे फॉर्मूले के बारे में क्या? फॉर्मूला एक मेजर यूएस स्टॉक एक्सचेंज पर ट्रेडिंग के लिए पाए गए
सबसे बड़ी 3,500 कंपनियों की लिस्ट के साथ शुरू होता है। फिर, हर कंपनी को उसकी कैपिटल पर रिटर्न
के हिसाब से रैक किया जाता है। फिर सभी कंपनियों को ] से 3,500 तक रैंक किया जाता है लेकिन
अरनिंग्स यील्ड के हिसाब से । आखिर में, इन दोनों को जोड़ा जाता है। तो अगर किसी कंपनी ने कैपिटल रिटर्न्स के मामले में 230 और अरनिंग्स यील्ड के मामले में 7 रैंक हासिल किया है, तो उसकी आखिरी रैंक 230+] = 237 हो जाएगी! सबसे अच्छी रैंक वाली कंपनियां इन्वेस्टमेंट करने लायक होती हैं।

THE LITTLE BOOK THAT
BEATS THE MARKET
Joel Greenblatt
Chapter Seven & Eight

मैं कभी नहीं समझ पाया कि अमेरिका ने रिवॉल्यूशनरी वॉर कैसे जीता। तेरह कॉलनी, दुनिया के सबसे मजबूत देश इंग्लैंड के खिलाफ थे। उसके पास सबसे अच्छी सेना, सबसे अच्छी नेवी और सबसे ज्यादा पैसा था। फिर भी, हम किसी तरह जीतने में कामयाब रहे। ये कैसे हुआ? मेरे पास एक थ्योरी है। मुझे लगता है कि हम जंग जीत पाए क्योंकि हम बेवकूफों के झुंड के खिलाफ थे!
ब्रिटिश सेना एकदम सामने खड़ी थी। हम चट्टानों के पीछे छिपे हुए थे और टारगेट पर गोलीबारी कर रहे थे।
इसलिए हम जीत गए! मुझे यह समझ में नहीं आता कि वे पहली बार इस तरह से लड़कर जीतने में कैसे कामयाब रहे। जब उन्होंने यह दोबारा किया, तब वे उसी स्ट्रेटेजी का बार-बार इस्तेमाल करते रहे इसलिए अंत में हार गए। यहाँ भी यही बात लागू होती है. हमारे पास एक जादू का फार्मूला है जो पहले बहुत बार काम करता आया है। लेकिन इससे पहले कि हम अपना सारा पैसा इस फॉर्मूले में लगाएं, हमें यह सोचना होगा कि अगर सभी को इसके बारे में पता होगा तो क्या हमारी strategy की काम कर सकती है?

जादू का फॉर्मूला महीनों तक काम नहीं करता है और कभी कभी तो साल भर भी नहीं चल सकता!
इसलिए जादू के फॉर्मूले को फॉलो करते रहना आसान नहीं है। पैसा खोना और इसे करते रहना आसान नहीं
है। लेकिन अगर जादू का फॉर्मूला हर समय काम करता, तो सभी ने एक ही स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल किया
होता और फिर यह बिल्कुल भी काम नहीं करता! इसलिए हम लकी हैं कि जादू का फार्मूला हर समय
काम नहीं करता है।
Chapter 9,10, 11
मैं बहुत अच्छा sailor नहीं हूँ। लेकिन इसके बावजूद, मुझे सिर्फ बोट में सफ़र करना पसंद है और ऐसे ही
कितने लोग शेयर मार्केट के बारे में महसूस करते हैं। हो सकता है कि वे इसमें अच्छे न हों, लेकिन वे
अलग-अलग शेयरों को चुनना पसंद करेंगे और जादू के फॉर्मूले का इस्तेमाल नहीं करेंगे।
अगर आप ऐसे इंसान हैं, तो मैंने कुछ लिखा है जो मैं चाहता हूं कि आप जानें। आप जो खोज रहे हैं उसके बारे में सोच-विचार किए बिना अलग-अलग स्टॉक चुनना एक जलती हुई माचिस के साथ डायनामाइट फैक्ट्री के पास से गुज़रने जैसा है। आप ज़िन्दा तो बच सकते हैं, लेकिन ये बेवकूफ़ी से ज़्यादा और कुछ नहीं है।
तो, आप स्टॉक कैसे चुन सकते हैं? आपको फ्यूचर के सालों में कंपनी की अर्निंग्स यानी करता, तो सभी ने एक ही स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल किया होता और फिर यह बिल्कुल भी काम नहीं करता! इसलिए हम लकी हैं कि जादू का फार्मूला हर समय काम नहीं करता है।

Chapter 9,10,11
मैं बहुत अच्छा sailor नहीं हूँ। लेकिन इसके बावजूद, मुझे सिर्फ बोट में सफ़र करना पसंद है और ऐसे ही
कितने लोग शेयर मार्केट के बारे में महसूस करते हैं। हो सकता है कि वे इसमें अच्छे न हों, लेकिन वे
अलग-अलग शेयरों को चुनना पसंद करेंगे और जादू के फॉर्मूले का इस्तेमाल नहीं करेंगे। अगर आप ऐसे इंसान हैं, तो मैंने कुछ लिखा है जो मैं चाहता हूं कि आप जानें। आप जो खोज रहे हैं उसके बारे में सोच-विचार किए बिना अलग-अलग स्टॉक चुनना एक जलती हुई माचिस के साथ डायनामाइट फैक्ट्री के पास से गुज़रने जैसा है। आप ज़िन्दा तो बच सकते हैं, लेकिन ये बेवकूफ़ी से ज़्यादा और कुछ नहीं है।
तो, आप स्टॉक कैसे चुन सकते हैं? आपको फ्यूचर के सालों में कंपनी की अर्निंग्स यानी कमाई का अंदाज़ा लगाना होगा। यह करना नामुमकिन नहीं है, लेकिन यह बहुत मुश्किल है। लेकिन अगर आप इसे एनालाइज नहीं कर सकते हैं, तो फॉर्मूले पर टिके रहें।

THE LITTLE BOOK THAT
BEATS THE MARKET
Joel Greenblatt
Chapter Twelve and Thirteen

मैं कभी भी अपने बच्चों को दांत की परी की सच्चाई पूरी तरह से नहीं बता पाया। शायद मैं चाहता हूं कि
वे लंबे समय तक अपने बचपन में ही रहें। मेरे घर में, मेरे बच्चे जिस भी कहानी पर भरोसा करना चाहते हैं,
उससे मुझे कोई परेशानी नहीं है । लेकिन शेयर मार्केट में, कहानी का सिर्फ एक ही version है जो मैं उन्हें
बताना चाहता हूं: यहाँ कोई दांत की परी नहीं होती है ! इन्वेस्टमेंट के बिज़नस में पैसा कभी भी जादुई तरीके
से आपके तकिए के नीचे नहीं आ जाएगा।
अक्सर, लोग मदद के लिए शेयर ब्रोकर की मदद लेते हैं। स्टॉक ब्रोकर आपको इन्वेस्टमेंट प्रोडक्ट बेचने में
माहिर होते हैं। उन्हें ऐसा करने के लिए पैसा दिया जाता है, और वे पैसे कमाने में आपकी मदद कर सकते हैं या नहीं भी कर सकते हैं। आप म्यूचुअल फंड की ओर भी रुख कर सकते हैं। ये स्टॉक, बॉन्ड का एक कॉम्बिनेशन हैं और एक प्रोफेशनल द्वारा मैनेज किया जाता है। लेकिन आप फिर से वही रिस्क उठा रहे हैं। म्यूचुअल फंड मैनेजर को भी आपको इन्वेस्टमेंट प्रोडक्ट बेचने के लिए पैसे दिए जाते हैं। हो सकता है कि वह पैसे कमाने में आपकी मदद करने का इरादा न रखता हो। याद रखें, जब कोई आपके पास 25 सेंट में चुइंगम की एक स्टिक बेचने आए, तो उसे ना खरीदें। वे 25 सेंट सालों बाद आपका फ्यूचर बना सकते हैं। जहाँ भी और जब भी हो सके पैसे बचाएं।

और मुझे उम्मीद है कि यह समरी और इसके स्टेप-बाय-स्टेप इंस्ट्रक्शन आपको अपने सभी
इन्वेस्टमेंट गोल्स तक पहुँचने में मदद करेंगे। आपको कामयाबी मिले! आगे बढ़िए और अपने जीवन के
जेसन बनिए।

Conclusion
इस summary ने आपको इन्वेस्टमेंट के बेसिक्स सिखाए। जेसन और उसके चुइंगम के बिज़नेस ने
आपको एक महान इन्वेस्टर बनना सिखाया। आपने जादू का फॉर्मूला और उसका महत्व जाना।
आपने इन्वेस्टमेंट करने से पहले सभी आसान और मुश्किल शर्तों को समझा जिन्हें आपको जानना ज़रूरी
है। चाहे आप नौसिखिया हों, जिन्होंने पहले कभी इन्वेस्टमेंट की कोई किताब नहीं पढ़ी है या वॉल स्ट्रीट
के प्रोफेशनल हों, इस समरी ने आपको ऐसे रहस्य सिखाए जिन्हें जानकर आप अच्छा ख़ासा प्रॉफिट कमा
सकते हैं। अब आप मार्केट में जाने और उसे हरा देने के लिए तैयार हैं। अब आप बिना किसी चिंता के इन्वेस्टमेंट के अपने सफ़र को शुरू करने के लिए तैयार हैं क्योंकि आप वॉल स्ट्रीट के किसी एक्सपर्ट की तरह तैयार हो चुके हैं!

Leave a Reply