The Barefoot Investor: The Only Money Guide Y… Scott Pape Books In Hindi Summary

The Barefoot Investor:
The Only Money Guide Y…
Scott Pape
इंट्रोडक्शन

चारों तरफ़ आग की लपटें उठ रही थी, आसमान धुंए से भरने लगा था. इस बुक के ऑथर स्कॉट पेप की जिंदगी का ये सबसे बुरा और मुश्किल दौर था जब उनके फार्म के पास वाले जंगल में आग लग गई थी और ये तबाही अपने साथ वो सब कुछ ले गई जिसके लिए स्कॉट ने दिन रात कड़ी मेहनत की थी. लेकिन जब वो अपनी गाड़ी में वहाँ से लौट रहे थे तो उन्होंने गाड़ी के फ्रंट मिरर में देखा और कहा, “मैं समझ गया”. क्या लगता है आपको, इस हादसे ने उन्हें क्या सिखाया? उसने उन्हें सिखाया कि हमें फाइनेंसियल तौर पर फायरप्रूफ़ होने की ज़रुरत है ताकि जिंदगी में कभी भी पैसों की तंगी हमें झुलसा ना सके. आपको सब कुछ पहले से प्लान करने की ज़रुरत है. जब आप आग के बीच घिरे होते हैं तो एक लॉजिकल हल, जो सच में काम करे, उसके बारे में सोचना मुश्किल हो जाता है. पैसों का सवाल आने पर भी यही होता है. जब आप फाइनेंसियल तंगी के बीच फंसे हों तो कोई रास्ता निकालना बेहद मुश्किल लगने लगता है. आपके मन में सिर्फ़ घबराहट होती है और ऐसे में दिमाग काम करना बंद कर देता है. तो अब क्या किया
जाए? ख़ुद को इससे बचाने के लिए पहले से प्लान कर ख़ुद को सिक्योर करें.

तो हम ये कैसे कर सकते हैं, क्या इसके पीछे कोई राज़ है? क्या आपने कभी पेड़ लगाया है? तो आप सेब
का पेड़ लगाकर ऐसा कर सकते हैं. क्या हुआ, मेरी बातें सुनकर चौंक गए? मुझे गलत मत समझिए. मेरा
मतलब सच में पेड़ लगाने से नहीं है. जब आप सेब का पेड़ लगाते हैं तो अगली सुबह पेड़ पर लाल लाल रसीले सेब उगने की उम्मीद नहीं करते, है ना? आपको उस पेड़ के मज़बूत होने और अच्छा फ़ल देने के लिए सालों इंतज़ार करना पड़ता है. ठीक यही चीज़ पैसे और फाइनेंसियल सिक्यूरिटी पर भी लागू होती है. आपको पौधा लगाने, उसे बढ़ने देने और फ़िर उसके फ़ल का आनंद लेने तक इंतज़ार करना पड़ता है. इसलिए आपको प्लांट, ग्रो एंड हार्वेस्ट की technique को फॉलो करना है और इसे आप 9 बेयरफुट इन्वेस्टर के स्टेप्स द्वारा कर सकते हैं.
Part I: Plant:
Step 1: Schedule a monthly barefoot te night.

तो अगले पांच हफ़्तों के लिए आप डेट पर जा रहे हैं, चाहे वो आपके साथी के साथ हो या फ़िर अकेले जहां
आप पैसों के बारे में बात करेंगे. ऐसा आपको हफ़्ते में एक बार अगले फांच हफ़्तों तक करना है और उसके
बाद महीने में एक बार करना है. लेकिन ऐसा क्यों? क्योंकि ये आपको और आपके पार्टनर को खुश कर चाहे वो आपके साथी के साथ हो या फ़िर अकेले जहां आप पैसों के बारे में बात करेंगे. ऐसा आपको हफ़्ते मेंएक बार अगले पांच हफ़्तों तक करना है और उसके बाद महीने में एक बार करना है. लेकिन ऐसा क्यों?

क्योंकि ये आपको और आपके पार्टनर को खुश कर देगा. ये आपको महसूस कराएगा कि आप दोनों अपनी
जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए साथ मिलकर काम कर रहे हैं. आपको ऐसा इसलिए भी करना है क्योंकि
ऐसा कोई रास्ता या कोई चीज़ नहीं है जो आपको तुरंत अमीर बना सकती है और आपको जल्द ही इसका
एहसास हो जाएगा. एप्रिल मैक एक आम लड़की थी. उसे कभी पैसों की तंगी नहीं झेलनी पड़ी लेकिन उसने कभी पैसे बचाए भी नहीं. वो इतना कमा लेती थी कि उसका गुज़ारा अच्छे से हो रहा था. लेकिन एप्रिल का कहना है कि बेयरफुट इन्वेस्टर के स्टेप्स को फॉलो के बाद उसने 30,000$ का लोन चुकाया, अपने घर को रिपेयर करवाने के लिए 30,000$ बचाए, वो अपने परिवार के साथ कई जगह घूमने भी गई, 16,000$ का एक शेयर पोर्टफोलियो बनाया और इतना सब कुछ करने के बादभी अलग से एक emergency अकाउंट खोला. अब आप सोच रहे होंगे कि उसे ऐसा करने के लिए ना जाने कितनी कंजूसी करनी पड़ी होगी, ना जाने कितनी बार अपना मन मारकर रहना पड़ा होगा, है ना? आप बिलकुल गलत सोच रहे हैं क्योंकि एप्रिल का कहना है कि वो दिल खोलकर जब उसका मन करता था पैसे ख़र्च करती थी और उसे अपने रहन सहन में कोई कमी नहीं करनी पड़ी. लेकिन ये कैसे मुमकिन हुआ?

तो जैसा कि हमने कहा, पहला स्टेप है ख़ुद को डेट पर ले जाना, ख़ुद को अच्छे से ट्रीट करना और पैसों के बारे में सोचना. यकीन मानिए, आप ज़ीरो फ़ीस के साथ बैंक अकाउंट बनाकर बहुत पैसा सेव करने जा रहे हैं. हाँ, ये सब करना इतना भी आसान नहीं है लेकिन इसका रिजल्ट सब तकलीफ़ों की भरपाई कर देगा. एक एवरेज ऑस्ट्रेलियन बैंक हर साल फ़ीस के तौर पर आपके अकाउंट से लगभग 515$ चार्ज करती है. तो इसका मतलब दस सालों में ये 5750$ बनता है, जो कि बहुत ज़्यादा पैसा होता है.
अब स्कॉट ऑस्ट्रेलिया के कुछ बैंक में अकाउंट बनाने की सलाह देते हैं जैसे ING ऑरेंज बैंक अकाउंट.
क्योंकि ये दुनिया के ज़्यादातर देशों में मुमकिन नहीं है तो वो कहते हैं कि आप एक ऐसे बैंक में अकाउंट खोलें जिसमें किसी भी तरह का कोई भी फ़ीस ना हो चाहे वो इयरली हो, मंथली हो, transaction फ़ीस हो, कुछ भी नहीं.
अब दो अलग-अलग अकाउंट बनाएं, पहला “डेली एक्स्पेंसेस” यानी रोज़मर्रा के ख़र्चों का और दूसरा
“splurge” यानी फ़िजूल की चीज़ों पर जो पैसे ख़र्च होते हैं. उसके बाद दो ऑनलाइन अकाउंट खोलें जहां
आप पैसे सेव कर सकें. उसके बाद, एक बिलकुल अलग बैंक में एक अकाउंट खोलें, इसे हम “मोजो”  अकाउंट होगा तो आपको कभी फाइनेंसियल emergency का सामना नहीं करना पड़ेगा.

आग की लपटों में अपना घर खो देने के बाद स्कॉट को सब कुछ बदलना पड़ा. जब उन्होंने ऐसा करना शुरू
किया तब उन्हें एहसास हुआ कि उनमें से बहुत सारी चीजें बेकार थीं और कई चीजें ऐसी थीं जिन्हें बदला
नहीं जा सकता था. लेकिन जो सबसे ज़रूरी बात उनके परिवार ने समझी वो ये थी कि अगर आप साल में
75,000$ भी कमाते हैं तब भी बड़े ठाट-बाट से एक मिलियनेयर की तरह रह सकते हैं. लेकिन कैसे?
आप ऐसा अपने होशो हवास में सोच समझकर पैसे ख़र्च करके कर सकते हैं. उन चीज़ों पर अच्छे से ख़र्च
करना बिलकुल ठीक है जिसकी आपको सच में ज़रुरत है. लेकिन उन चीज़ों पर खर्च करना बंद करें जो अंत कूड़े के ढेर में जाने वाले हैं. एग्ज़ाम्प्ले के लिए, जिम की वो मशीन जिसे आप कभी यूज़ नहीं करने वाले या किचन में कोई इलेक्ट्रॉनिक आइटम जो आपने सिर्फ़ दिखावा करने के लिए ख़रीदा है. अब सवाल आता है कि आपको अपना पैसा किन चीज़ों पर ख़र्च करना चाहिए? तो अपने पूरे परिवार को वीकेंड पर वेकेशन पर ले जाएं. अपने बच्चों को जू, एम्यूजमेंट पार्क ले जाएं. इसे उन लोगों के साथ अच्छी और मीठी यादें बनाने पर ख़र्च करें जिन्हें आप प्यार करते हैं.

The Barefoot Investor:
The Only Money Guide Y…
Scott Pape
Step 2: Set up your buckets.

स्कॉट अपनी वाइफ के साथ बैठे और प्लान बनाया कि पैसे कैसे ख़र्च करने चाहिए. लेकिन आम लोग
जैसे बजट बनाते हैं ये उससे बिलकुल अलग था. उन्होंने फ़ैसला किया कि पैसों को 3 बकेट में डिवाइड
किया जाना चाहिए जो हैं Blow bucket, Mojo bucket 31 Grow bucket. तो आइए पहले ब्लो बकेट से शुरू करते हैं. इस बकेट में डेली के ख़र्चे और फ़िजूलख़र्चे आते हैं. उस बकेट का लगभग 60% हिस्सा लेने के लिए आपको डेली के ख़र्चों की प्लानिंग करनी चाहिए. चीज़ों में बदलाव करें, एडजस्टमेंट करें और इस बात का ध्यान रखें कि 60% खाना, इलेक्ट्रिसिटी और बाकी के बिल पेमेंट में जा रहा है. बचे हुए 40% को splurge और दो सेविंग्स अकाउंट के बीच डिवाइड करना चाहिए. ये लॉन्ग टर्म प्लान अकाउंट हैं जिसमें 10% splurge, 10% travelling, 20% Fire Extinguisher अकाउंट यानी emergency के लिए रखना चाहिए
जो आपके बुरे वक़्त में काम आ सके. अब मोजो बकेट की ओर चलते हैं. ये आपका फाइनेंसियल सिक्यूरिटी बकेट है. इसके होने से आप कह पाएँगे कि “मुझे पैसों की चिंता करने की ज़रुरत नहीं है”. इस अकाउंट को अपने डेली के खर्चों से बिलकुल अलग रखना है और इसकी शुरुआत कम से कम 2,000$ से होनी चाहिए. आखरी बकेट है ग्रो बकेट. ये वो जगह है जहां आप लंबे समय के लिए सेव करते हैं और इसका मकसद है आपको हर दिन थोड़ा-थोड़ा अमीर बनाना. 

Step 3: Domino your debts.
जॉनी को अपना पहला क्रेडिट कार्ड अपने पहले जॉब में मिला. पहले उसके कार्ड की लिमिट 2,000$ थी.
उस कार्ड का मकसद उसे किसी भी emergency सिचुएशन से बचाने के लिए था, कम से कम पहले तो
उसने यही सोचा था. साल दर साल बीतते गए और जॉनी के कार्ड की लिमिट उसके ख़र्चों के साथ बढ़ती गई. अचानक उसने खुद को 15,000$ क्रेडिट कार्ड के क़र्ज़ में डूबा हुआ पाया जो वो चुका नहीं पा रहा था और बिलकुल यही तो बैंक चाहते हैं जब वो आपको किसी क्रेडिट कार्ड का ऑफर देते हैं. ख़ुद को इस क़र्ज़ के जाल से निकालने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड को तोड़ दें और उसे दोबारा यूज़ ना करें. उसके बाद अपना सारा लोन चुकाने की पूरी कोशिश करें. लेकिन कैसे? अपने लोन चुकाने के स्टेप्स को गिरते हुए डोमिनो की तरह इमेजिन करें. पहले वाले डोमिनो के गिरने के बाद बाकि सब अपने आप गिरने लगते हैं.

Domino 1: Calculate
आपका जितना भी लोन है उसे एक जगह लिखें, फ़िर चाहे वो बैंक से हो, किसी रिश्तेदार या दोस्त से लिया
हुआ हो. इसमें सब शामिल करें जैसे कार लोन, होम लोन वगैरह.
Domino 2: Negotiate
फ़ैसला करें कि आप सारा लोन 18 महीने के अंदर चुका देंगे, चाहे इसके लिए कुछ भी करना पड़े. अपने
बैंक में कॉल कर के अपने लोन के बारे में तोल मोल यानी निगोशिएट करें. उन्हें अपने लोन को ज़ीरो इंटरेस्ट रेट और ज़ीरो ट्रांसफर फ़ीस के साथ दूसरे बैंक में ट्रान्सफर करने के लिए मिले ऑफर के बारे में बताएँ. अपने इंटरेस्ट रेट को कम से कम करने के लिए पूरा ज़ोर लगाकर निगोशिएट करें.
Domino 3: Eliminate
दोबारा सोचे बिना कैंची लें और अपने क्रेडिट कार्ड को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट दें.
Domino 4: Detonate
अपने लोन को छोटे से बड़े की केटेगरी में organize करें और पहले अपने छोटे लोन को पूरी तरह चुका
दें. अच्छी ख़बर तो ये है कि आप अपने Fire Extinguisher अकाउंट का इस्तेमाल इस लोन को चुकाने के लिए कर सकते हैं क्योंकि वो “फाइनेंसियल emergency” के रूप में गिना जाता है. लेकिन
पहले अपने “डेली एक्स्पेंसेस” अकाउंट से उसे चुकाने की कोशिश करें.

Domino 5: Celebrate
अपने छोटे लोन को चुकाने के बाद आप थोड़ा रिलैक्स महसूस तो ज़रूर करेंगे इसलिए आप सेलिब्रेट कर
सकते हैं. अपने बड़े लोन को चुकाने के लिए इन्हीं 5 स्टेप्स को फॉलो करें. जब तक आपके लोन की एक
एक पाई नहीं चुक जाती तब तक इसे रिपीट करें. सोच कर देखिए, उसके बाद आप कितना आज़ाद महसूस
करेंगे.

The Barefoot Investor:
The Only Money Guide Y…
Scott Pape
Part II: Grow:
Step 4: Buy your home.

अपने खुद के घर के साथ ना सिर्फ एक फाइनेंसियल वैल्यू बल्कि एक ज़ज्बाती भावना भी जुड़ी होती है.
आखिर ये वो जगह है जहां हम अपने परिवार को बढ़ाने वाले हैं, उनके साथ अनगिनत यादें बनाने वाले
हैं. तो आप 20 महीनों में अपना खुद का घर कैसे ख़रीद सकते हैं? अपने घर ले जाने वाली सैलरी में से 20% बचाएं. कैसे? फ़िर से Fire Extinguisher अकाउंट को यूज़ कर के. पहला स्टेप ये कैलकुलेट करना है कि उस 20% सेविंग्स पर आपको घर ख़रीदने के लिए कितने महीनों की ज़रुरत होगी. उसे लिख कर अपने फ्रिज के ऊपर चिपका दें. अब यहाँ पर रुकना नहीं है बल्कि अपने गोल्स तक तेज़ी से पहुंचने के लिए तरीके सोचें. शायद आपको कम रेंट के साथ एक सस्ते अपार्टमेंट में कुछ समय के लिए शिफ्ट हो जाना चाहिए जब तक कि आप अपने घर के लिए पैसे ना बचा लें. एग्ज़ाम्पल के लिए, आप फ्रीलांसिंग का काम कर सकते हैं या सिर्फ़ एक आदमी की सैलरी को ख़र्चों के लिए यूज़ करें और अपने पार्टनर के पैसों को घर के लिए सेव करें. 

आइए डैनियल एस्किनाजी की कहानी सुनते हैं कि कैसे उसने एक सिंगल मदर के रूप में अपना खुद का घर ख़रीदा. वो एडमिनिस्ट्रेटिव डिपार्टमेंट में काम कर रही थी और डिपाजिट के लिए पैसे बचाने की कोशिश कर रही थी. लेकिन उसकी हर कोशिश बेकार हो गई, उसके बाद उसे बेयरफुट इन्वेस्टर के बारे में पता चला. इसे फॉलो करने के बाद चीजें बदलने लगीं. डैनियल ने अपना बकेट बनाना और मोजो अकाउंट खोलना शुरू किया. फ़िर उसने अपने लोन चुकाए और पैसे सेव करने लगी. 37 साल की उम्र में उसने अपना घर ख़रीदा. अगर ये काम एक सिंगल मदर कर सकती हैं, जिन्हें ना जाने कितनी ज़िम्मेदारियाँ उठानी पड़ती हैं, तो आप भी ऐसा बिलकुल कर सकते हैं.

Step 5: Supercharge your wealth.
क्या आप प्रॉपर्टी में इंवेस्ट करना चाहते हैं? दोबारा सोचिए. आइए पहले दो इन्वेस्टर जेन और मार्लिन की
कहानी सुनते हैं फ़िर फ़ैसला करेंगे. जेन शेयर्स में इन्वेस्ट करती थी. वो अपनी सैलरी में से 5,000$ बचाती थी और अल्ट्रा लो कॉस्ट शेयर फंड में इन्वेस्ट कर देती थी. ये फ़ोन पर एक बटन दबाने जितना आसान था. वो 19$ फ़ीस देकर एक बटन के ज़रिए अपने पैसों को reinvest करती थी. दस सालों तक वो ऐसा ही करती रही. वहीं दूसरी ओर, मार्लिन एक प्रॉपर्टी इन्वेस्टर थी. एक ऑक्शन में उसने 5.85.000$ की बोली लगाकर एक अपार्टमेंट ख़रीदा. उसके बाद उसने 33244$ फ़ीस के रूप में दिया और इसके साथ ही अपार्टमेंट के लिए 58,500$ का डिपाजिट भी भरा. उसके बाद वो इसे लोगों को 450$ हर हफ़्ते के रेंट पर देने लगी जिससे उसे हर साल 23,400$ की कमाई होती थी. तो ये तो बड़े कमाल का सौदा हुआ ना? गलत, बिलकुल गलत. मार्लिन को हर साल लगभग 31,402$ फ़ीस, insurance, इंटरेस्ट रेट और मेंटेनेंस के लिए देना

पड़ता था तो इसका मतलब वो हर साल 8002 $ का loss उठा रही थी. यहाँ उसकी फ़ीस उसकी रेंट के इनकम से ज़्यादा थी जिसका मतलब है कि ये एक अच्छा इन्वेस्टमेंट नहीं था. प्रॉफिट कमाने के लिए मार्लिन को दस सालों बाद अपनी ख़रीदी हुई कीमत से ज़्यादा कीमत पर घर को बेचना होगा और ऐसा करने के लिए उसे घर 1,00,000$ या उससे ज़्यादा पर बेचने की ज़रुरत होगी. ये अमाउंट भी दस सालों तक दिए गए फ़ीस और टैक्स से उसे ब्रेक इवन के लेवल पर लाएगा. ब्रेक इवन यानी नो प्रॉफिट नो loss का लेवल. लेकिन अगर आप सोचें कि इस बात की कितनी संभावना है कि वो फ्यूचर में अपना घर 1,00,000$ पर बेच पाएगी? क्या इसकी कोई guarantee है? तो हम यहाँ क्या सबक सीख सकते हैं? अपने पैसों को
बढ़ाने का सही तरीका क्या है? ऐसा स्टॉक मार्केट में इंवेस्ट कर और अपने खुद के बिज़नेस के ज़रिए किया

The Barefoot Investor:
The Only Money Guide Y… Scott Pape
Step 6: Boost your Mojo to three months.

तो आपको अपने मोजो अकाउंट में रखा 2,000$ याद है? आप अपने रहन सहन के ख़र्चों पर आप जितना ख़र्च करते हैं उसका तीन गुना आपको अपने मोजो अकाउंट को बढ़ाना है. कैसे? एक बार फिर से अपने Fire Extinguisher अकाउंट को यूज़ कर के. क्या आपने गौर किया कि हम तीसरी बार Fire Extinguisher अकाउंट को यूज़ कर रहे हैं. अच्छा ख़ासा पैसा सेव करना आज़ादी के बराबर होता है और ये भावना आपको ख़ुशी देती है. इसलिए हर महीने आप अपने ब्लो बकेट में जितना पैसा डालते हैं उसका तीन गुना आपको अपने मोजो अकाउंट में डालकर उसे बढ़ाना होगा. अब ये आपका गोल है. अपने मोजो अकाउंट को बढ़ाने के लिए आप अपने Fire Extinguisher अकाउंट का इस्तेमाल करें,
जो आपकी सैलरी का 20% है. उसके बाद ही आप फ्री हो पाएँगे. लीएना रसल जो एक मोजो माँ हैं उनका कहना है कि अब तो बिना मोजो अकाउंट के रहने का सवाल ही नहीं उठता. लीएना का पार्टनर मारपीट करने वाला बेरहम आदमी था और बचपन में लीएना के परिवार में भी ड्रग्स और शराब के कारण माहौल ख़राब ही रहा था. उसके क्रेडिट कार्ड का लिमिट ख़त्म हो गया था क्योंकि अपनी गाड़ी का लोन चुकाने के लिए उसे अक्सर और लोन लेना पड़ता था जिस वजह से उसका लोन बढ़ता ही जा रहा था. लेकिन बेयरफुट इन्वेस्टर के स्टेप्स फॉलो करने के बाद अब उसके पास एक मोजो अकाउंट था जिसमें 30,000$ थे. वो बहुत सेफ़ महसूस करने लगी थी. अपने अकाउंट में इतने पैसों ने उसकी जिंदगी से चिंता दूर कर उसे सुकून दे दिया था.

Part Ill: Harvest.
Step 7: Get the banker off your back.

टॉम और मोना की शादी को 10 साल हो चुके थे. वो पहले एक छोटे से घर में रहते थे लेकिन जब उन्होंने
उस घर को ख़रीदा था तो सेलिब्रेट नहीं किया था. उनके लिए वो बस रहने की एक जगह थी जब तक उन्हें वो
घर नहीं मिल जाता जिसका उन्होंने हमेशा सपना देखा था. साल बीतते गए, टॉम और मोना अब भी अपने सपनों के घर का बस सपना ही देख रहे थे. एक दिन, उनके छोटे घर की कीमत आसमान छूने लगी इसलिए उन्होंने उसे बेच दिया. लेकिन अब भी वो उनका मनपसंद घर ख़रीदने के लिए काफ़ी नहीं था इसलिए फ़िर उन्होंने अपनी ख़ुशी का जश्न नहीं मनाया. लेकिन टॉम और मोना पर अपनी पसंद का घर लेने का इतना धुन सवार था कि उन्होंने अपने घर तक का सौदा कर लिया था.

इसके बावजूद उनका लोन एक मिलियन डॉलर तक बढ़ गया था. हालांकि, टॉम और मोना अच्छा पैसा कमा रहे थे और उन्हें अमीर होना चाहिए था लेकिन वो नहीं थे. वो क़र्ज़ में डूबते जा रहे थे और इस वजह से वो कभी आज़ाद और सुकून महसूस नहीं कर पाए. दूसरी ओर, ज़्यादातर अमीर लोग मिडिल क्लास एरिया
में रहते हैं और मिडिल क्लास गाड़ियां ही चलाते हैं. उनके पास महंगी पॉर्श या बोट नहीं हैं और सबसे
ज़रूरी बात उनमें से 95% ने शेयर्स में इन्वेस्ट किया है. उनके सिर पर कोई लोन नहीं है और उन्होंने जीवन में कभी भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया. आपके बैंक जितनी भी एक्स्ट्रा चीजें आपको क्रेडिट
कार्ड पर ऑफर करते हैं जैसे शॉपिंग डिस्काउंट या हॉलिडे पर कोई ऑफर और ऐसी कई चीजें असल
में सब बकवास होती हैं. ये सिर्फ़ आपसे ज़्यादा पैसे निकलवाने के तरीके हैं इसलिए आपको इसके झांसे में
नहीं आना चाहिए.
Step 8: Nail your retirement number.
जैसा कि सब आपसे कहते हैं, आपको रिटायर होने के लिए दस लाख़ डॉलर की ज़रुरत नहीं है. लेकिन कैसे? इसके लिए आप डोनाल्ड ब्रैडमैन रिटायरमेंट स्ट्रेटेजी को यत्त कर सकते हैं आदा कैलकलेट करते हैं कि आपको असल में रिटायरमेंट के लिए कितने पैसों की ज़रुरत है?

1. आपको अपने घर की पेमेंट करने की ज़रुरत है जैसा कि स्टेप 7 में दिखाया गया है.
2. अगर आप एक कपल हैं तो आपको 2,50,000$ की ज़रुरत होगी. अगर आप सिंगल हैं तो आपको 1,70,000$ चाहिए.
ये आपका गोल है, इसे लिखें और अपने फ्रिज पर चिपका दें. आपके मन की फुसफुसाहट से लग रहा है जैसे आप कह रहे हों कि “इतने कम पैसों में बहुत ही रुखा सुखा और बेकार बुढ़ापा गुज़रेगा” लेकिन यकीन मानिए आप फ़िर से गलत हैं. अगर आप इस रिटायरमेंट स्ट्रेटेजी को फॉलो करते हैं तो ये रिटायरमेंट के बाद आपको इन सभी चीज़ों के लिए पैसे देगा, जैसे: नए कपड़े जो आप अक्सर ख़रीदते हैं, एक नई टोयोटा
कोरोला, हर साल अपने दोस्तों के साथ 3 हफ़्तों की ट्रिप, अच्छे रेस्टोरेंट में खाना, emergency के लिए
पैसे और इसके साथ कई दूसरी चीजें. तो इसके लिए कुछ रूल्स हैं और

 Rule 1  : अपने बैंक अकाउंट से अपने बैंकर को दूर रखें, ये बहुत ज़रूरी है. अपने रिटायरमेंट की उम्र तक पहुँचने से पहेल आपको अपना सारा लोन चुकाना है. आपके सिर पर किसी भी तरह का लोन नहीं होना चाहिए.

Rule 2: Nail your number.
हमने ऊपर जिस अमाउंट का ज़िक्र किया था उस तक पहुँचने से पहले रिटायर ना हों यानी अगर आप शादी
कर चुके हैं तो 2,50,000$ और अगर अकेले हैं तो 1,70,000$. लेकिन यही अमाउंट क्यों? क्योंकि ये
अमाउंट हमें इतना इंटरेस्ट दे सकती है जो हमारे पेंशन के रूप में काम करेगी.
Rule 3: Never, ever retire.
जिंदगी में कभी भी, कभी भी रिटायर ना हों. हाँ, आपने ठीक सुना, कभी पूरी तरह रिटायर ना हों. मेरा मतलब
ये नहीं है कि आप सारी उम्र काम करते रहे लेकिन इसके बजाय आप कोई हल्का फुल्का काम जैसे हफ़्ते
में एक दिन कुछ ना कुछ ज़रूर करें. आप पार्ट टाइम काम करके साल में लगभग 20,000$ कमा सकते
हैं जैसे कि Youtube पर अपनी कुकिंग विडियो को अपलोड करना या Instagram पर अपने वेजिटेबल
गार्डन के बारे में बताना. टेड और रीटा ने याद किया कि कैसे पांच साल पहले उनके सेविंग्स अकाउंट में सिर्फ 40,000$ थे और कोई भी इन्वेस्टमेंट नहीं था. लेकिन अब उनका ये अमाउंट 7 डिजिट के फिगर में बदलने जा रहा था. बेयरफुट इन्वेस्टर के स्टेप्स को फॉलो करने के बाद टेड और रीटा अब 2,50,000$ के इन्वेस्टमेंट साथ रिटायर होने जा रहे थे और अगले कुछ सालों में उनका गोल एक मिलियन डॉलर तक पहुंचना था. पैसों को लेकर उन्हें अपने फ्यूचर के बारे में कोई चिंता नहीं थी

The Barefoot Investor:
The Only Money Guide Y… Scott Pape
Step 9: Leave a Legacy.

ये फाइनल स्टेप है. यहाँ हम पैसों के बारे में ज़्यादा बात नहीं करेंगे. यहाँ हम ख़ुद को खुश करने और ऐसी
चीज़ों को समय देने के बारे में बात करेंगे जिन पर आगे चलकर आपको गर्व हो सके. इस बुक में हमारी आखरी डेट नाईट में आपको ये सोचने की ज़रुरत है कि आप कैसे याद किए जाना चाहते हैं. लोग आपको इस वजह से याद नहीं रखेंगे कि आपके पास एक शानदार घर और लक्ज़री कार थी बल्कि आपने जो अच्छे काम किए हैं वो उसके लिए आपको याद रखेंगे. छेनुपति जगदीश ऑस्ट्रेलिया के महान साइंटिस्ट में
से एक हैं. वो बहुत गरीबी में पले बढ़े थे. अगर उनके एक टीचर ने उनकी मदद नहीं की होती तो वो आज
उस मुकाम पर नहीं होते जहां उन्हें इतना सम्मान और शोहरत मिली थी. उनके टीचर ने उन्हें घर और
स्कालरशिप की सुविधा दी जिस वजह से वो एक महान साइंटिस्ट बन पाए. जगदीश अपने टीचर की इस अच्छाई को कभी नहीं

भूले और उन्होंने भी बदले में कुछ करने का फैसला किया. उन्होंने लगभग 1,000 औरतों को ग़रीबी से
बाहर निकाला. लेकिन वो तो बहुत कम कमाते थे, तो उन्होंने ऐसा कैसे मुमकिन किया होगा? इसका जवाब है बेयरफुट इन्वेस्टर की स्ट्रेटेजी के ज़रिए. उन्होंने Kiva.org नाम से एक वेबसाइट बनाई. ये एक
नॉन प्रॉफिट, अवार्ड विनिंग वेबसाइट है जो लोगों को माइक्रो लोन देती है. यहाँ तक कि लोग 25$ तक का
लोन भी ले सकते हैं. लोन लेने वाले को इसे बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए दिया जाता है ताकि वो ख़ुद को
और अपने परिवार को गरीबी के दलदल से बाहर निकाल सके. बिलकुल जगदीश की तरह, आप भी अपनी छोटी सी कोशिश से किसी की जिंदगी बदल सकते हैं और इसके लिए आपको बिल गेट्स जितना अमीर होने की ज़रुरत नहीं है. अगर आप किसी ग़रीब बच्चे की पढ़ाई का जिम्मा उठाते हैं या स्ट्रगल कर रही एक सिंगल माँ के बिज़नेस को स्टार्ट करने में मदद करते हैं तो आप इमेजिन भी नहीं कर सकते कि वो उनकी जिंदगी में क्या फ़र्क ला सकता है. इसकी शुरुआत अपने घर से करें. अपने बच्चों, जीवन साथी, बुजुर्गों के साथ अच्छा व्यवहार करें, उनका ख़याल रखें. हर रोज़ मिलने वाले लोगों के साथ दया और हमदर्दी से पेश आएं. इस तरह, वो आपको हमेशा याद रखेंगे. आप किसी को कैसा महसूस कराते हैं वो भावना उनके साथ लंबे समय तक बनी रहती है.

कन्क्लूज़न
तो आपने इस समरी के ज़रिए ये समझा कि अगर हम ख़ुद को सिक्योर करना चाहते हैं तो उसकी प्लानिंग हमें आज और अभी से करनी होगी तब हम अपना बुढ़ापा बेफ़िक्र होकर गुज़ार पाएँगे. मुसीबत या तकलीफ कभी दरवाज़े पर दस्तक देकर नहीं आती, वो बस अचानक आ जाती है और तब हम अपनी सुधबुध खो बैठते हैं. ना जाने इससे कितने घर और जिंदगियां बर्बाद हुई हैं इसलिए समय से प्लानिंग करना ना सिर्फ आपका आज बल्कि आने वाले कल को भी सिक्योर कर देगा. तो आइए बेयरफुट इन्वेस्टर के उन 9 स्टेप्स को एक बार फ़िर से दोहराएं :

Part I: Plant
Step 1: महीने में एक बार बेयरफुट डेट नाईट सेट करें.
Step 2: अलग अलग तीन बकेट बनाएं
Step 3: छोटे लोन को पहले चुका कर डोमिनो इफ़ेक्ट की शुरुआत करें
Part II: Grow
Step 4: अपना घर ख़रीदें
Step 5: अपने पैसे को बढ़ाएं
Step 6: अपने मोजो अकाउंट को तीन गुना करें

Part III: Harvest
Step 7: जो भी एक्स्ट्रा चीजें बैंक ऑफर करते हैं उसके झांसे में ना आएं, शेयर्स में इन्वेस्ट करें और
क्रेडिट कार्ड यूज़ ना करें.
Step 8: अपना रिटायरमेंट अमाउंट सेट करें
Step 9: अपने जाने के बाद पीछे एक विरासत छोड़ जाएं इस बुक में आपने उन लोगों की कहानियां भी सुनी
जिन्होंने इन स्टेप्स को फॉलो कर अपनी जिंदगी को बदला और उसे बेहतर किया. आपने ये भी समझा कि
आप कैसे अपनी और अपने परिवार की ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं, emergency, रिटायरमेंट यहाँ
तक कि छुट्टियों और सेलिब्रेशन के लिए भी पैसे बचा सकते हैं. तो आराम से और चिंता मुक्त होकर रहना
बिलकुल मुमकिन है. याद रखें, कि आप कितना सेव कर सकते हैं इसकी एक लिमिट होती है लेकिन आप
कितना कमा सकते हैं इसकी कोई लिमिट नहीं होती. जब आपके बैंक में पैसा होगा तो आप जिंदगी अपनी
शर्तों पर जी पाएँगे.

Leave a Reply