Domain क्या है और डोमेन नाम की पूरी जानकारी 2021

3:53 PM
फिर तो आज की पोस्ट में हम बताएंगे आपको क्यों मैंने क्या होता है। वैसे तो आपको अगर बहुत लोगों को पता ही होगा। डोमेन नेम क्या होता है पर हम इसमें काफी अच्छे से वीडियो! थोड़ा डिटेल में आपको बताएंगे तो मिंस क्या होता है, कितने प्रकार का होता है और आपको एक सही डोमेन कर चुन सकते हैं मरने से पहले। तो सबसे?

सबसे पहले अपनी जान देते हैं कि आखिर यह 2 महीने मोटा किया है। देखिए दोस्तों डोमेन नेम सीबी वेबसाइट के आईडेंटिफाई करने के लिए किया जाता है कि?

उसका एक एड्रेस टाइप कर आता है कि उसका नाम क्या है उस वेबसाइट का उसी को डोमेन नेम कहते हैं।

जैसे कि हमारी वेबसाइट को देख लीजिए, क्या क्यों कैसे डॉट कॉम हमारा डोमेन नेम?

वैसे ही आपको भी डोमेन नेम खरीदना पड़ता है। अगर आप मुझे हो गई करना चाहते हो, यह वेबसाइट बनाना चाहते हैं। कुछ भी करना चाहते तो आपको ढूंढने पड़ते हैं तो सबसे पहले हम कितने प्रकार के होते हैं? कई प्रकार का टॉप लेवल डोमेन नेम। दूसरा होता है शब्दों में तीसरा होता है कंट्री वाइज 2 महीने। चौथा वनडे। ऑर्गेनाइजेशन!

तो हर चीजों के लिए अलग-अलग डोमेन नाम यूज किया जाता है। जैसे बहुत से ऐसी वेबसाइट होती हैं जो सिर्फ एजुकेशन पर उसके लिए यूज़ की जाती हैं तो उनके व्हाट डू यू यूज किया जाता और भी चीजें यूज़ की जाती है कि वह एजुकेशन से रिलेटेड है। कॉरपोरेट से रिलेटेड होती हैं तो उनके पीछे डॉट कॉम ओआरजी ऑर्गनाइजेशन लगा दिया जाता है और भी चीजें होती हैं। अगर वह किसी स्पेसिफिक कंट्री के बारे में तो डॉट इन डॉट कॉम तो बहुत ही फेमस है और डॉट यू एस डॉट यूके यह सब भी कंट्री वाइज सो जाते हैं यहां पर कई ऐसे। तरीके हैं जिसे आप तुम्हें नहीं खरीद सकते हैं, जिनमें से गोडैडी काफी फेमस है। आपको डायरीज कर सकते हैं। नियम चिप्स का रिश्ता क्या और भी ढेर सारी हैं तो मैंने सब कुछ बता दिया ही नहीं चाहा। वहां डोमेन नेम खरीद सकते हो।

2 महीने में एक सबसे इंपॉर्टेंट चाहिए था डीएनएच!

तुम्हें नेटवर्क सर्वर सैटिंग्स आप को चेंज करना पड़ता है। अपने ब्लॉग में को आपको उसमें जाकर डोमिनम की वेबसाइट ने अपनी वेबसाइट के डिजाइन इसको डालना पड़ता है। तब जाकर आप की वेबसाइट या ब्लॉग कनेक्ट होता है। उसे तो मैंने हमसे तो आज के लिए बस इतना ही आशा करता हूं। आप अच्छी लगी होगी थैंक यू सो मच अगर कोई कमेंट हो तो हमसे पूछ कर सकते हैं। हम आप कमेंट का आंसर जरूर देंगे। धन्यवाद!

Leave a Reply