ब्लॉगिंग के फायदे और नुकसान blogging Benefits in Hindi 2021


ब्लॉगिंग के फायदे?

और नुकसान!

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि ब्लॉगिंग का पिक्चर क्या हो सकता है और फिर कितना पोटेंशियल होता है ब्लॉगिंग में संदेश पैसे वह बिजनेस। बनाने का एक अच्छा तरीका है जो कि डिजिटल युग में हर कोई ऑनलाइन आना चाहता है इसलिए उसको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाना जरूरी हो जाता है तो चलिए हम बताते हैं आपको कि ब्लॉगिंग के क्या-क्या फायदे हैं। नंबर पर अपना फैशन फॉलो कर सकते हैं। दोस्तों ऐसा बहुत बार होता है कि हमें अपनी मजबूरियों के कारण जॉब करनी पड़ती है और हम तो आपको भी चुन लेते हैं जिसने हमारा इंटरेस्ट नहीं होता है, लेकिन आप लोग में अपनी मनपसंद की चीज को भी फॉलो कर सकते हैं। उसके बारे में आर्टिकल लिख सकते हैं। ऐसे करते समय आप काफी इंजॉय कर सकते हैं और आप अपनी फिर से रिलेटेड चीजों की जानकारी और भी लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। नंबर दो ब्यूरॉन बॉस! दोस्तों आप अपने ब्लॉक के मालिक खुद ही होते हैं। आप इसे कहीं से भी ऑपरेट कर सकते हैं और लोगों को हायर कर सकते हैं। कंटेंट राइटर या किसी अन्य चीजों का डिजाइन कराने के लिए वेबसाइट डिजाइन का आने के लिए लोगों को ऐड कर सकते हैं।

टाइम टेबल टाइम टेबल! टाइम फ्रीडम!

लॉगिनी दोस्तों जब आपके ब्लॉग पर असर ट्रैफिक आने लगे तो ऑटो पायलट मोड पर भी डाल सकते हैं जैसे कि किसी कंटेंट राइटर को हायर कर सकते हैं और फ्री में अपना फ्रीलांस से अपने आर्टिकल को लिखवा सकते हैं और आप अपने टाइम को बचा सकते हैं और किसी अनस्किल्ड को सीखने में जैसे यूट्यूब करने में और भी प्लेट मार्केटिंग करने में या किसी अन्य काम करने में नंबर 3। लाखों रुपए कमा सकते हम लोग। 2 महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं। निसंदेह एक टाइम के बाद आपको ब्लॉक आपको प्रॉफिट जनरेट करके जरूर देगा। बिजनेस अपॉर्चुनिटी दो आपको ब्लॉक के फेमस हो जाए तो उसका तिगरी और भी एक्सपेंड कर सकते हैं और ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों जगह पर अपनी।

बिजनेस को खोल सकते हैं। सर्विस इसको देखकर पैसे कमा सकते हैं। लाइक और सेल करके लाइव सेमिनार करके या सिटीज में बड़ी बड़ी सिटी में अपनी ऑडियंस के लिए वे बिना रख सकते हैं।

जब मैं दोगी कभी एक सिर्फ बुलाओगी हुआ करता था, लेकिन आज भी फूड डिलीवरी कंपनी है जिसकी वैल्यूएशन काफी ज्यादा है। ब्लॉग्स अपडेट मार्केटिंग करते हैं। दोस्तों ढेर सारी ऑनलाइन रिटेल कंपनियां के अगले 2 ग्राम होते हैं जिन्हें आप ज्वाइन करके वहां से कर वर्धन करके अपनाएं। रूपए पैसे कमा सकते हैं। वैसे जैसे कि तुम मिली हो गया। गोडैडी नेम शीतला की नकली इन्वेंटर आफ आस्किंग के लिए ब्लूहोस्ट ब्राउन हो। सिंगर आपको अच्छा खासा प्रॉफिट जनरेट करके देख सकते हैं और वीं की बोर्ड की कॉपियां सिमरन और अशरफ है जिसके साइट आपको अच्छा पैसा देते हैं। इस फोन से ऐड ले।

दोस्तों जवाब का ब्लॉक अच्छा चलने लगे तो आप कौन सर ऐड लेकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हो। आपके ब्लॉक अपने ट्रैफिक के बीच पर कंपनी किस कंट्री के है। उसके हिसाब से आपको पैसे चार्ज कर सकते हो। राइटिंग स्किल ब्लॉगिंग करने से आपकी राइटिंग सील काफी सुधार आ जाती है। आप काफी अच्छा लिख सकते हो स्टोरी! टेलिंग ऑफ! कैसी है आप कैसी कस्टमर को कहां सकते हो। आपके लिखावट में कसावट आने लगती है कि आप काफी अच्छी राइटर भी बन सकते हो। नॉलेज बढ़ता है गुलामी करते समय आप और भी लोगों के ब्लॉक को पढ़ते हो जिससे आपके नॉलेज में काफी वृद्धि होती है। इसलिए हम यह कहते हैं कि नॉलेज में काफी बढ़ोतरी आगरा ब्लॉगिंग करते हो और भी फोटो के बारे में जानने की इच्छाएं बढ़ जाती हैं। पॉपुलर दी जब आपको ब्लॉक ही मत हो जाता है तो आपको काफी पॉपुलर देंगे। लोग आपसे मिलना चाहते आपका इंटरव्यू करना चाहते हैं। आपको यूट्यूब और लौकी स्टार भी बन सकते हैं।

ब्लॉगिंग के नुकसान ब्लॉगिंग में कैरियर लोग पैसे बनाने के चक्कर में आते हैं और दूसरों की कॉपी पेस्ट करने लगते हैं तो उसने इतने बड़े-बड़े आर्टिकल लिखा है कि किसी का कॉपी पेस्ट करके चिपका दो लेकिन गूगल इतना नहीं है।

की कॉपी पेस्ट आर्टिकल को पकड़ना पाए प्लेगेरिज्म से सारा पकड़ा जाता है और ऐसे लोगों को गूगल ऐडसेंस अप्रूवल नहीं देता है या उनके कंटेंट नहीं कराता है जो कॉपी पेस्ट करते हैं, इसलिए आप अपना खुद का आर्टिकल लिखे यूनी काटकर लिखी अपने फैशन को फॉलो करें और पेशेंस रखें।

ब्लॉगिंग दो-तीन महीने का गेम नहीं है। ए long-term की सोचे एक इन्वेस्टमेंट के तौर पर लेकर चलें। इसको जो आपको अच्छा खासा प्रॉफिट जनरेट करके देगा करते हैं। आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। अगर आपके कोई भी सुझाव कुछ भी पूछना हो तो आप उन कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो। हम आपका जवाब जरूर देंगे।

Leave a Reply